.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 September 2013

डीईओ ने बीईओ को पत्र भेज पल्ला झाड़ा

** समय सीमा पूरी होने के बाद भी गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर कार्रवाई से बच रहे अफसर 
हिसार : डायरेक्टर सेकंडरी एजुकेशन की तरफ से गैर मान्यता प्राप्त 154 स्कूलों को बंद करने के लिए दी गई समय सीमा खत्म हो चुकी है। प्राइवेट स्कूल फिर भी खुले हैं। एक सप्ताह पहले विभाग ने ये आदेश जारी किए थे। मगर इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी ने बीईओ को लेटर फॉरवर्ड कर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है। जिले के 9 खंड शिक्षा अधिकारियों में से किसी ने अभी तक अपनी रिपोर्ट डीईओ को नहीं सौंपी है। हाई कोर्ट के निर्देश पर विभाग ने यह कार्रवाई की है। इन आदेशों से प्राइवेट स्कूल संचालकों की सांसें अटकी हुई हैं। वहीं अभिभावक भी असमंजस में हैं। 
यह है नियम 
प्राइवेट स्कूल को मान्यता प्राप्त करने के लिए शिक्षा विभाग की कई शर्तों को पूरा करना होता है। इन शर्तों के मुताबिक (पुराने नियमानुसार) प्राइमरी स्कूल को सिंगल स्टोरी के लिए 350 वर्ग मीटर व डबल स्टोरी के लिए 500 वर्ग मीटर, मिडल स्कूल को डबल स्टोरी के लिए 600 व सिंगल स्टोरी के लिए 800 वर्ग मीटर, हाईस्कूल को डबल स्टोरी के लिए 1500 व सिंगल स्टोरी के लिए 2 हजार वर्ग मीटर और सीनियर सेकंडरी को डबल स्टोरी के लिए 2500 व सिंगल स्टोरी के लिए 4 हजार वर्ग मीटर जगह होनी चाहिए।उधर, नए नियमों के मुताबिक प्राइमरी स्कूल के पास आधा एकड़, मिडल स्कूल के पास 1.5, मैट्रिक के पास 2 और सीनियर सेकंडरी स्कूल के पास 2.5 एकड़ की जगह होनी चाहिए। स्कूल की बिल्डिंग व खेल मैदान का 35:65 अनुपात हो। टीचर्स का छह महीने का वेतन बैंक में जमा हो। इसके अलावा मिडल स्कूल के लिए एक लाख, मैट्रिक के लिए 1.5 लाख और सीनियर सेकंडरी के लिए 2 लाख रुपये की फिक्सड डिपोजिट हो।
नए आदेश का इंतजार? 
उधर सूत्रों की मानें, तो अधिकारी इस आदेश के संबंध में कोई भी कार्रवाई करने से बच रहे हैं। अधिकारी इस इंतजार में बैठे है कि शायद इस संबंध में कोई नया आदेश आ जाए और उन्हें स्कूलों को बंद न कराना पड़े। डायरेक्टर द्वारा दी गई समय सीमा में भी कार्रवाई न करने को इसी आशंका से जोड़कर देखा जा रहा है।
डायरेक्टर ने एक हफ्ते में मांगी थी रिपोर्ट 
डायरेक्टर सेकंडरी एजुकेशन ने केस मनोज जसवाल बनाम स्टेट ऑफ हरियाणा व अन्य मामले में कोर्ट के आदेशानुसार जिले के 154 गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करने को कहा था। डायरेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई की रिपोर्ट एक हफ्ते में देने का आदेश दिया था। मगर एक हफ्ते बाद भी स्कूल खुले हुए हैं। हालांकि इस बारे में डीईओ का कहना है कि स्कूलों को बंद कराने की कार्रवाई करने के बारे में सभी बीईओज को पत्र भेजा जा चुका है। बीईओ इस बारे में जल्द ही अपनी रिपोर्ट भेजेंगे।
सीधी बात : दर्शना देवी, जिला शिक्षा अधिकारी 
सवाल : गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद कराने की समय सीमा खत्म हो चुकी है? 
जवाब : हमें लेटर एक दो दिन लेट मिला है और एक दो दिन लेटर को फॉरवर्ड करने में लग गए। 
सवाल : अभी तक स्कूल बंद क्यों नहीं कराए गए? 
जवाब: सभी बीईओ को इस बारे में पत्र लिखकर स्कूलों को बंद करने की कार्रवाई करने के बारे में कहा गया है। बीईओ जल्द ही इस बारे में अपनी रिपोर्ट देंगे। 
सवाल: इन स्कूलों को बंद कराने के बाद बच्चे कहां पढ़ेंगे? 
जवाब: सभी बच्चों का दाखिला पास के सरकारी स्कूलों में कराया जाएगा।  ....db







No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.