.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 September 2013

स्टूडेंट्स की फंड राशि भी अब सीधे उनके खाते में

** खाते खुलवाने के स्कूल संचालकों को जारी हुए निर्देश 
फरीदाबाद : सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले स्टूडेंट्स की सारी फंड राशि सीधे उनके खाते में ऑनलाइन जमा हुआ करेगी। इसके तहत स्टूडेंट्स के ऑनलाइन बैंकों में खाते खुलवाने के स्कूल संचालकों को पत्र जारी कर शिक्षा विभाग ने निर्देश दिए हैं। विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को सरकार की ओर से वर्दी, भत्ता, जूते-जुराब, एससी व बीसी वर्ग के लिए प्रोत्साहन राशि जारी की जाती है। 
अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल व एसएमसी के खातों में यह राशि ट्रांसफर की जाती रही है। बाद में स्कूल कमेटी द्वारा यह राशि बच्चों को वितरित की जाती है। इस व्यवस्था में पारदर्शिता नहीं होने की वजह से घपलों के आरोप लगते रहे हैं। इसलिए ही यह नया प्लान शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। इसके तहत राशि सीधे बच्चों के खाते में जमा होगी और स्कूल व एसएमसी स्तर पर किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हो सकेगी। न ही किसी पर भेदभाव के आरोप लगेंगे। 
विभाग की ओर से पहले भी बच्चों के खाते खुलवाए गए हैं लेकिन इस योजना के तहत बच्चे का किसी ऑनलाइन बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य होगा। ताकि सीधे मुख्यालय से राशि बच्चों के खाते में जमा हो। इस बाबत स्कूलों को निर्देश भेज दिए गए हैं। 
"ऑनलाइन खाते खुलवाने के निर्देश जारी किए गए हैं। खाते खुलवाने का कार्य कई स्कूलों ने शुरू भी कर दिया है। बच्चों को मिलने वाले फंड राशि अब उनके खाते में ऑनलाइन जमा हो जाया करेगी।"-- रितु चौधरी, खंड शिक्षा अधिकारी  ...db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.