.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 24 September 2013

अभी स्कूलों में नहीं पहुंची आंसर शीट,परीक्षा 27 को

**अधिकारी बोले समन्वय केंद्रों पर ही मिलेगी उत्तर पुस्तिका 
अम्बाला : अप्रैल से सितंबर तक शिक्षा विभाग अपनी कार्यप्रणाली को लेकर चर्चा में रहा। कभी किताबें तो मिड डे मील को लेकर। अब 27 सितंबर से स्कूलों में 10वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होनी हैं लेकिन अभी तक स्कूलों में उत्तरपुस्तिकाएं नहीं पहुंची हैं जबकि परीक्षा शुरू होने में महज तीन दिन शेष हैं। उत्तर पुस्तिकाएं स्कूलों में आएंगी या फिर बोर्ड के समन्वय केंद्रों से मिलेंगी। यह भी अभी तक स्पष्ट नहीं है। 
शिक्षा विभाग ने इस बार स्कूल स्तर पर ही 10वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराने का निर्णय लिया है। इस फैसले से विद्यार्थी और अध्यापक तो खुश हैं ही लेकिन उनकी परेशानी भी बढ़ गई है क्योंकि 10वीं की परीक्षा उसी स्कूल में होगी जहां वे पढ़ते हैं। चाहे वह निजी या सरकारी स्कूल। 27 सितंबर से परीक्षा शुरू होनी है लेकिन अभी तक स्कूलों में उत्तरपुस्तिकाएं नहीं पहुंची हैं। 
पहले 10 दिन पहले पहुंच जाती थी : 
इससे पहले परीक्षा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा अपने स्तर पर आयोजित कराई जाती थी। स्कूल स्तर पर परीक्षा कराने का निर्णय बोर्ड ने पहली बार लिया है। जब बोर्ड परीक्षा कराता था तब परीक्षा केंद्रों पर 10 दिन पहले ही उत्तरपुस्तिकाएं पहुंच जाती थीं लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। 
मिलेगी अंसर शीट: 
अभी तक यह भी तय नहीं हो पाया कि 10वीं के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा में कितने स्टूडेंट बैठेंगे। कहा तो यह जा रहा है कि प्रश्न पत्रों के अनुसार ही मुखियाओं को अंसर शीट मिलेंगी।
ये भी है परेशानी का कारण 
स्कूल संचालक जितने परेशान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से हुए हैं, उतने अब तक किसी चीज से नहीं हुए। रजिस्ट्रेशन के बाद बोर्ड ने स्कूलों में हिंदी और अंग्रेजी में कोरेक्शन लिस्ट भेजी। अब बोर्ड ने जो फाइनल कट लिस्ट स्कूलों में भेजी है, वह सिर्फ अंग्रेजी में ही भेजी है। स्कूल संचालकों का कहना है कि बोर्ड ने हिंदी वाली लिस्ट तो भेजी ही नहीं। संचालकों का कहना है कि अब उन्हें कैसे पता चलेगा कि हिंदी में स्टूडेंट्स के नाम व अन्य डिटेल सही है या नहीं। अगर बाद में कोई गलती निकलती है तो परेशानी तो विद्यार्थी और स्कूल संचालकों को ही होगी। इसके लिए उन्हें बोर्ड के चक्कर काटने पड़ेंगे।
बातचीत चल रही है 
"फिलहाल अभी उत्तरपुस्तिकाएं नहीं पहुंची हैं। इस मामले में बातचीत चल रही है।"-- डॉ. परमजीत शर्मा, डीईओ, अम्बाला।...db

.

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.