.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 September 2013

... ताकि गणित में माहिर बनें सरकारी स्कूलों के छात्र


गुडग़ांव : हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले स्टूडेंट्स का गणित अच्छा बने और गणित में माहिर हों, इसके लिए स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) ने कवायद छेड़ दी है। इसी के तहत प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जिला स्तर पर सर्वे करवाया जा रहा है। इसी सर्वे के तहत गणित विशेषज्ञों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे स्टूडेंट्स को सही तरीके से पढ़ा कर गणित में माहिर बना सकें। एससीईआरटी के निर्देशों के तहत सर्वे की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 
ये है टीम में शामिल 
एससीईआरटी द्वारा चयनित टीम में प्रत्येक जिले से गणित विशेषज्ञ, डाइट विशेषज्ञ को टीम में शामिल किया गया है। यह टीम जिले के स्कूलों में जाकर जांच करेगी कि स्कूलों में शिक्षक गणित को कैसे पढ़ा रहे हैं। स्टूडेंट्स को किस हद तक समझ आ रहा है। कितनी कक्षाएं लगाई जाती हैं। यदि स्टूडेंट को समझ नहीं आ रहा तो शिक्षक को क्या तरीका अपनाना है उसे समझाने के लिए। कापियां रेगुलर चेक होती हैं या नहीं, चेकिंग के दौरान बच्चे को गलती को कैसे ठीक किया जाता है, गणित को समझाने के लिए प्रैक्टिकल तरीका अपनाया जाता है या नहीं, प्रिंसिपल का क्या रोल रहता है, क्या प्रिंसिपल नियमित तौर से कापियों की जांच करवाता है या फिर कक्षा में जाकर शिक्षक के पढ़ाने के तरीकों को जांचता है या नहीं। टीम इन मुद्दों पर सर्वे रिपोर्ट तैयार करके एससीईआरटी को देगी।
तीन महीने में खत्म हो सर्वे 
एससीईआरटी से मिले दिशा-निर्देश के तहत तीन महीने में सर्वे को खत्म करना होगा। प्रत्येक टीम जिले के 30 प्रतिशत स्कूलों का सर्वे करना होगा। सर्वे रिपोर्ट को तैयार करके एससीईआरटी विशेषज्ञों को दी जाएगी। एससीईआरटी के विशेषज्ञ इस पर मंथन करेंगे। इसके लिए जिले के गणित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के अलावा जिलों के शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाएंगे। दोनों जिला शिक्षा अधिकारियों को इसे प्राथमिकता से लेना होगा।
"सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स का गणित बढिय़ा करने और उन्हें माहिर बनाने के लिए सर्वे की शुरुआत की गई। सर्वे के आधार पर ही रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जहां जहां खामियां मिलेंगी उस पर प्रमुखता से विचार करके गणित शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।"--सुनील बजाज, गणित विशेषज्ञ, एससीईआरटी, गुडग़ांव  ..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.