.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 September 2013

फास बनी शिक्षा बोर्ड की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया


सिरसा : शिक्षा बोर्ड की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया राज्य के स्कूल संचालकों और विद्यार्थियो के गले की फास साबित हो रही है। नये नियमों ने स्कूल संचालकों को परेशानी में डाल दिया है। शिक्षा बोर्ड के कारनामे से उलझी स्थिति प्रयासों के बावजूद सुलझने का नाम नहीं ले रही है। ऑनलाइन आवेदन के बाद आई चेक लिस्ट में गलतिया सुधर नहीं रहीं।
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से इस बार 12वीं कक्षा के आवेदन फार्म को लेकर नई व्यवस्था लागू की। नए निर्देशों के तहत तय हुआ कि इस बार विद्यार्थियों के परीक्षा फार्म आनलाइन ही भरे जाएंगे। इसके लिए स्कूल मुखियाओं की जिम्मेदारी तय की गई। शुरूआत में तो फार्म भरते समय वेबसाइट हैग होने और इटरनेट की कम स्पीड ने स्कूल संचालकों और शिक्षा बोर्ड के कर्मचारियों के हाथ-पाव फुलाए रखे लेकिन अब 'चेक लिस्ट' स्कूल संचालकों और शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के गले की फास बनी हुई है। बताया जा रहा है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद शिक्षा बोर्ड की ओर से 'चेक लिस्ट' भेजी गई। 'चेक लिस्ट' सामने आई तो सभी के होश फाख्ता हो गए। पता चला है कि 'चेक लिस्ट' के प्रत्येक पेज पर 10 में से चार विद्यार्थियों के नाम, फोटो और हस्ताक्षर गलत तरीके से 'सेट' हो गए है। 'चैक लिस्ट' में नाम किसी विद्यार्थी का, चित्र किसी और का तथा हस्ताक्षर किसी तीसरे ही विद्यार्थी के है। 'चेक लिस्ट' में गड़बड़िया सामने आई तो इसकी सूचना शिक्षा बोर्ड को भेजी गई। बोर्ड के निर्देश आए तो 'चेक लिस्ट' को पुन: ठीक कर उसकी गलतिया सुधारी जाएं। सूत्र बताते है कि लंबी जद्दोजहद के बाद गलतिया सुधारी भी गई लेकिन जब तीसरी बार 'चेक लिस्ट' सामने आई तो उसमें भी अभी गलतिया-ही-गलतिया है। 
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूत्रों की मानें तो इस संबंध में प्रतिदिन सरकारी और निजी स्कूलों से शिकायतें मिल रही है कि वेबसाइट सही तरीके से नहीं चल रही और 'चेक लिस्ट' में अभी भी सुधार नहीं हो रहा। बताया जा रहा है कि जिला के कई स्कूल तो ऐसे हैं जिनमें 12वीं कक्षा के 200 विद्यार्थियों को बैठना है लेकिन उनमें से 150 से अधिक विद्यार्थियों के नाम, चित्र और हस्ताक्षर गलत है।
गलतिया ठीक की जा रही है : डीईओ
जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) कुमकुम ग्रोवर ने स्वीकार किया कि 'चेक लिस्ट' में गलतिया सामने आई है लेकिन इसका कारण समझ नहीं आ रहा। उन्होंने कहा कि स्कूल संचालकों का कहना है कि उन्होंने फार्म सही तरीके से भरे थे लेकिन दूसरी तरफ बोर्ड का मानना है कि गलतिया तो हुई है। इसीलिए बोर्ड ने 'चेक लिस्ट' भेजकर गलतिया देख लेने की बात कही थी। उन्होंने कहा वैसे 'चेक लिस्ट' की गलतियों को ठीक किया जा रहा है।  ....dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.