.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 24 September 2013

डीएड : ऑनलाइन होगी दाखिले के लिए 5वीं काउंसलिंग

** शिक्षा आयुक्त ने ठुकराई मांग 
गुडग़ांव : प्रदेश में डीएड की खाली पड़ी तीन हजार सीटों के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग ही होगी। सीटों को भरने के लिए मैनुअल काउंसलिंग कराने के एससीईआरटी के प्रस्ताव को शिक्षा वित्तायुक्त ने ठुकरा दिया है। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि पांचवीं और छठी काउंसलिंग भी ऑनलाइन ही कराई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यदि छठी काउंसलिंग के बाद भी सीटें खाली रह गईं, तो अगली काउंसलिंग मैनुअली कराने पर विचार किया जाएगा। 
डीएड की रिक्त सीटों को भरने के लिए सोमवार को स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (एससीईआरटी) में अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में एससीईआरटी ने डीएड की खाली पड़ी सीटों को भरने के लिए मैनुअली काउंसलिंग कराने का प्रस्ताव रखा। प्रस्ताव को देखते हुए शिक्षा वित्तायुक्त सुरीना राजन ने इसे खारिज कर दिया। 
स्पष्ट कर दिया कि दो और काउंसलिंग ऑनलाइन कराकर देखी जाए। इतनी जल्दी मायूस होने की जरूरत नहीं है। 
डीएड की कुल 18400 सीटों में से 3 हजार सीटें अभी भी खाली हैं। प्रदेश भर में कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो अभी भी डीएड में दाखिला लेने के इच्छुक हैं। लेकिन ऑनलाइन के झंझट की वजह से वे इसका हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं। शिक्षाविद् अजाद सिंह नेहरा के अनुसार यदि पहली चार ऑनलाइन काउंसलिंग में सीटें नहीं भरीं, तो आगे भी दो ऑनलाइन काउंसलिंग में सीटें नहीं भरेंगी। विभाग को पांचवीं काउंसलिंग को ही मैनुअली कराना चाहिए था, ताकि सीटें समय रहते भर जाएं। इससे स्टूडेंट्स को भी अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  ....db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.