.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 September 2013

बोर्ड परीक्षा समाप्त करना गलत

रोहतक :  हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ की रोहतक इकाई के प्रधान रविन्द्र नांदल व हिसार इकाई के प्रधान नरेन्द्र सेठी ने हाल ही भिवानी शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं की बोर्ड की परीक्षा समाप्त करने को शिक्षा के लिए नुकसानदायक बताया है। वह बड़ा बाजार स्थित स्कालर प्राइड पब्लिक स्कूल में आयोजित प्राइवेट स्कूलों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी यूनियन ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर पांचवीं, आठवीं व दसवीं कक्षा के लिए दोबारा से बोर्ड बनाने की वकालत की है।
उन्होंने कहा कि इन कक्षाओं का बोर्ड समाप्त होने के कारण इन परीक्षाओं का महत्व ही समाप्त हो जाएगा। पहले बोर्ड की कक्षाओं के लिए जहां विद्यार्थी व अध्यापक साल भर सामान्य कक्षाओं के अलावा विशेष कक्षाएं लगाते थे। मगर जब से बोर्ड समाप्त कर दी गई तो यह क्रम समाप्त हो जाएगा। न तो विद्यार्थी समय पर स्कूलों में दाखिला लेंगें और न ही अभिभावक व अध्यापक विद्यार्थियों पर अधिक ध्यान देंगे। जिसके चलते स्कूलों का परिणाम बेहद खराब हो जाएगा। नरेन्द्र सेठी ने अनुसार यदि विद्यार्थियों पर पुस्तकों का भार या मानसिक तनाव कम करना है तो सरकार को शिक्षा पद्धति में बदलाव करना चाहिए, न कि बोर्ड समाप्त करना।
उन्होंने कहा कि प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा नजदीक होने के बावजूद सरकारी स्कूलों में पुस्तकें नहीं मिली हैं तो प्राइवेट स्कूलों को छापामारी व नोटिसों के माध्यम से परेशान किया गया जा रहा है। उन्होंने गुजरात की तर्ज पर प्राइवेट स्कूलों को सरकारी मदद देने की भी मांग की। रोहतक के अध्यक्ष रविन्द्र नांदल ने कहा है कि जल्द ही वह स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाने की भी मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से मांग करेंगे।   ...dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.