.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 25 September 2013

शिक्षकों को एक कॉपी चेक करने पर मिलेंगे 7.50 रुपये

** अध्यापकों ने किया प्रदर्शन तो बोर्ड अधिकारियों ने बैठक मे लिया फैसला 
** प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्कूल में ही होंगी और उत्तरपुस्तिका जांचने का मिलेगा मेहनताना 
                   हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के सदस्य विरोध प्रदर्शन करते हुए। 
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार मैट्रिक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्कूली स्तर पर कराने की योजना बनाई है। मगर स्कूली शिक्षकों के लिए यह भी अच्छी खबर है कि उन्हें उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए मेहनताना भी मिलेगा। शिक्षकों को प्रत्येक उत्तरपुस्तिका के बदले साढ़े सात रुपये मिलेंगे। इतना ही नहीं उत्तरपुस्तिकाएं जिला व खंड स्तर पर ले जाने के लिए प्रत्येक स्कूल को आठ रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से राशि दी जाएगी। यह निर्णय हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ की बोर्ड चेयरमैन व सचिव के साथ हुई बैठक में लियाा गया। 
बोर्ड अधिकारियों व अध्यापक संघ के बीच हुई बातचीत में सीसीई व अवार्ड लिस्ट भेजने का भी मुद्दा उठा। इसके बाद फैसला लिया गया कि अवार्ड लिस्ट विद्यालय द्वारा ऑनलाइन नहीं भेजे जाएंगे बल्कि बोर्ड की ओर से किसी एजेंसी से यह काम करवाया जाएगा। इसके अलावा यदि किसी विद्यालय में किसी विषय का अध्यापक नहीं है तो क्षेत्र का संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी किसी अन्य विद्यालय में कार्यरत उक्त विषय के शिक्षक से उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की व्यवस्था करेगा। बोर्ड द्वारा इस फैसले की जानकारी मिलने पर अध्यापक संघ सहित दूसरे सभी संगठनों ने खुशी जताई है और बोर्ड को हर प्रकार का सहयोग देने का भरोसा दिलाया है। 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के बैनर तले मंगलवार को अध्यापकों ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परिसर में अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। अध्यापकों ने जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद बोर्ड अधिकारियों ने अध्यापक संघ के प्रतिनिधिमंडल को बातचीत के लिए बुलाया। संघ का छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल राज्य अध्यक्ष वजीर सिंह के नेतृत्व में बोर्ड अधिकारियों चेयरमैन केसी भारद्वाज, सचिव डा. अंशज सिंह व अन्य अधिकारियों से मिला। जिसमें उक्त मांगों पर सहमति बनी। संघ नेताओं ने कहा कि बोर्ड मैट्रिक के दोनों सेमेस्टरों की फीस ले रहा है तो शिक्षकों को उत्तरपुस्तिकाओं की जांच का मेहनताना क्यों नहीं। अधिकारियों द्वारा संघ नेताओं की मांग स्वीकार करने पर अध्यापकों में खुशी की लहर दौड़ गई। संघ नेताओं ने इसे अपनी जीत बताया। प्रदर्शन में सीएन भारती, राजेंद्र प्रसाद, बलबीर सिंह, धर्मेंद्र ढांडा, विनोद पंचगावां, विजय दहिया, जगरोशन, सुखदर्शन, जयप्रकाश, बलवान दहिया, महेंद्र सिंह, रामपाल, जगदीश झांझडिय़ा, जयभगवान, रमेश आदि अध्यापक मौजूद थे। ....db






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.