.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 2 February 2014

शिक्षा का अधिकार : 15 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन

सिरसा : शिक्षा का अधिकार कानून के तहत गरीब वर्ग के लोगों के बच्चों का प्रदेश के निजी स्कूलों में दाखिला के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निजी स्कूलों में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए 15 फरवरी तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए विभाग ने प्रदेशभर में 121 ‘सुविधा केंद्र’ खोल दिए हैं जहां से किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है और निश्शुल्क फार्म भरे जा सकते हैं।
विभागीय सूत्रों के अनुसार निजी स्कूलों में गरीब वर्ग के विद्यार्थियों के दाखिला के लिए 10 प्रतिशत कोटा निर्धारित किया गया है। दाखिला के लिए विद्यार्थियों को निजी स्कूल संचालकों की जी-हजूरी न करनी पड़े या स्कूल संचालकों की मन-मर्जी पर रोक लगाने के लिए विभाग ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनाने का फैसला लिया। बताया जा रहा है कि विभाग की आरटीई की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन के लिए 15 फरवरी तक का समय निश्चित किया गया है। इसके बाद दाखिलों के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदन करने के लिए भी गरीब वर्ग के लोगों को दिक्कत न हो, इसलिए भी विभाग ने प्रत्येक जिला में ‘सुविधा केंद्र’ बनाए हैं। सिरसा जिला में भी नौ सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर गरीब वर्ग के लोग फार्म जमा करवा सकते हैं। उनका निश्शुल्क ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। आवेदन के साथ प्रार्थी के अभिभावक का मोबाइल नंबर भी दर्ज कराया जाएगा और उसके बाद प्रत्येक गतिविधि की जानकारी एसएमएस के माध्यम से आवेदक को मिलती रहेगी। आवेदन के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, बीपीएल, निवास प्रमाण पत्र तथा आर्थिक रूप से गरीब होने (बीपीएल, ईडब्ल्यूएस) का प्रमाण पत्र लगाना होगा। जिला में गरीब बच्चों को दाखिला देने के लिए 245 निजी स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तथा अन्य प्रमाणित शिक्षा बोर्ड से संबंद्ध स्कूलों में दाखिला हो सकता है।
ऑटोमेटिक अलॉट होंगे स्कूल
सूत्र बताते हैं कि आनलाइन आवेदन के बाद बच्चों को आटोमेटिक तरीके से ही स्कूल अलाट होंगे। ऐसे में हालांकि कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इस पर भी अभी विचार हो रहा है कि बच्चे को उसका नजदीक का स्कूल में कैसे दाखिला दिलाया जाए।
"हालांकि प्रक्रिया विभाग की वेबसाइट पर शुरू हो गई है लेकिन औपचारिक रूप से अभी पत्र आना शेष है। सुविधा केंद्रों पर जाकर गरीब वर्ग के लोग दाखिला के लिए आनलाइन आवेदन दर्ज करा सकते हैं।"--सुरेंद्र शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.