.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 6 February 2014

एक लाख में ली थी दलाल से एचटेट की आंसर की

** पुलिस और विभाग ले रहे हलके में, दलालों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही 
एचटेट परीक्षाओं में इस बार भी कई परीक्षार्थी पेपर में नकल करते पकड़े गए। वहीं एक युवती से आंसर की भी मिली। परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़े जाने व उनसे आंसर की मिलने से स्पष्ट हो गया है कि एचटेट में दलालों का बोलबाला रहा है। पुलिस, प्रशासन व भिवानी शिक्षा बोर्ड इन मामलों को गंभीरता से नहीं ले रहा है। इस तरह के मामले पिछले साल भी आए थे, लेकिन पुलिस ने केस दर्ज करने के अतिरिक्त इस मामले में कोई अधिक प्रयास नहीं किए। पुलिस ने मामले की तह तक जाकर दलालों पर शिकंजा नहीं कसा। यही कारण रहा कि दो दिन पहले फ्लाइंग ने एक युवती को आंसर की के साथ पकड़ा है। इस युवती के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। उसे गिरफ्तार भी किया, वह जेल में बंद है। 
युवती ने बयान दिए एक लाख दिए थे 
एचटेट के लेवल टू की परीक्षा में बीते रविवार 2 फरवरी को एमएम बीएड कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र में चेकिंग के दौरान भिवानी के रासीवास की एक लड़की से पेपर की आंसर की बरामद हुई थी। उसके पास एक कागज मिला था, जिसमें सवालों के जवाब लिखे हुए थे। यह जवाब काफी हद तक मिलते पाए गए। उसे टीम ने नकल करते पकड़ा, जिसके बाद परीक्षा केंद्र अधीक्षक ओमप्रकाश की शिकायत पर आरोपी युवती पर केस दर्ज किया गया था। उस पर धारा 420 व 120 बी के तहत केस दर्ज हुआ था। इस दौरान युवती ने पुलिस को बयान देकर खुलासा किया कि उसने रोहतक के एक आदमी को आंसर की देने की एवज में एक लाख रुपये दिए थे। 
पिछले मामले हुए रफा दफा 
पिछले साल आए मामले के बाद फतेहाबाद शहर पुलिस ने आंसर की मिलने व नकल के आरोप में दो युवतियों पर केस तो दर्ज कर लिया था, लेकिन आज तक यह पता नहीं लगा पाई है कि इन युवतियों को आंसर की देने वाले कौन थे। गिरोह का पता नहीं लग पाया। वह मामला कागजों में ही रह गया। पुलिस के मुताबिक भिवानी शिक्षा बोर्ड ने इन युवतियों को दो साल के लिए परीक्षा से रस्टीगेट कर दिया था, इसलिए जांच आगे करने की जरूरत ही नहीं थी। मामला अदालत में चल रहा है, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की, जिसके चलते काफी हलका मामला हो गया। 
रिपोर्ट मांगी है, इस बार कार्रवाई पूरी होगी: सचिव 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के सचिव डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि एच टेट पेपर में कई जगहों से आंसर की मिलने के मामले सामने आए हैं। बेशक चिंता का विषय है। इस बार इन मामलों पर गंभीरता से जांच कराई जाएगी। पूरे प्रदेश भर से ऐसे मामलों की रिपोर्ट मंगवाई जा रही है, ताकि जांच में आसानी हो सके। इसे लेकर जल्द ही अधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी। दलालों को इस परीक्षा से दूर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।                                                                   dbftbd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.