.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 6 February 2014

मेवात की नौकरी छोड़ी, डेपुटेशन पर फिर भेज दिया वहीँ

** शिक्षा निदेशालय का कमाल : मेवात कैडर से इस्तीफा देकर शिक्षकों ने ज्वाइन किया था हरियाणा कैडर में 
शिक्षा निदेशालय की कार्यप्रणाली भी कमाल की है। मेवात जिले की नौकरी छोडऩे वाले प्राध्यापकों को निदेशालय ने डेपुटेशन के माध्यम से उन्हें वापस मेवात भेज दिया। खुद को ठगा महसूस कर रहे इन शिक्षकों ने हरियाणा कैडर में चयन होने के बाद मेवात कैडर की नौकरी से इस्तीफा दे दिया। 
यह है मामला 
शिक्षा निदेशालय द्वारा 2013 में पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) की भर्तियां निकाली। अप्रैल माह में मेवात कैडर के शिक्षकों का परिणाम आया, इसलिए चयनित हुए 120 शिक्षकों में 85 ने जुलाई माह में स्कूल ज्वाइन कर लिया शेष 45 ने मेवात में नौकरी करने से मना कर दिया। उधर हरियाणा कैडर की भर्तियों को लेकर मामला पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में चला गया। जिस पर कोर्ट ने पर भर्ती पर रोक हटाते हुए तुरंत प्रभाव से चयन हुए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देकर स्कूल ज्वाइन करने के आदेश जारी कर दिए। इस सूची में मेवात कैडर के स्कूलों में पढ़ा रहे 85 व अन्य 45 शिक्षकों का चयन हो गया। इन शिक्षकों ने शिक्षा विभाग की प्रक्रिया के तहत मेवात कैडर से इस्तीफा देकर हरियाणा कैडर के अंतर्गत आने वाले जिलों में नौकरी करने की कागजी कार्रवाई पूरी कर ली। 
19-20 जनवरी को निदेशालय ने इन शिक्षकों को पंचकूला बुलाकर स्टेशन भी दे दिए। 27 जनवरी को इन शिक्षकों के पास स्कूल ज्वाइन का पत्र आया तो उनके होश उड़ गए। निदेशालय ने इन शिक्षकों की नियुक्ति तो हरियाणा कैडर के स्कूलों में कर दी लेकिन डेपुटेशन पर मेवात के स्कूलों में भेज दिया। ये शिक्षक डेपुटेशन पर कब तक रहेंगे इसकी समय सीमा भी उल्लेखित नहीं की गई हैं। 
जब मेवात ही भेजना था तो इस्तीफा क्यों लिया 
खुद को ठगा महसूस कर रहे शिक्षकों का कहना है कि जब निदेशालय को मेवात ही भेजना था तो उनका इस्तीफा किस आधार पर स्वीकार किया। 
मेवात नहीं गए 45 शिक्षकों को नहीं भेजा 
मेवात कैडर में जिन 45 शिक्षकों ने स्कूल ज्वाइन नहीं किया उन्हें मेवात कैडर में डेपुटेशन पर नहीं भेजा गया। ऐसे में ये शिक्षक तो परेशानी से बच गए पर जिन्होंने ज्वाइन करने के बाद कैडर को छोड़ा था, वे नहीं बच सके। 
मौखिक आश्वासन, 31 मार्च तक रहेगा डेपुटेशन 
शिक्षा निदेशालय की महानिदेशक सुनीता राजन ने डेपुटेशन पर मेवात भेजे गए इन शिक्षकों को आश्वासन दिया है कि वे 31 मार्च तक डेपुटेशन पर रहेंगे। इसके बाद उनकी वापसी हो जाएगी। उधर शिक्षकों का कहना है कि अधिकारी का बयान मौखिक है, अगर निदेशालय समय सीमा निश्चित करता तो भेजे गए पत्र में इसका उल्लेख अवश्य होता।                                                       dbrwd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.