.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 11 February 2014

जेएनयू में प्रवेश प्रक्रिया आज से

** 28 मार्च तक छात्र कर सकेंगे आवेदन 
** 51 शहरों में 16 से 19 मई तक होगी संयुक्त प्रवेश परीक्षा
नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) प्रबंधन ने शैक्षणिक सत्र 2014-15 के लिए दाखिला प्रक्रिया के शुरू होने की घोषणा कर दी है। 
कुलपति प्रो एसके सोपोरी के अनुसार दाखिले के लिए आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू होगी। दाखिलों के लिए छात्रों को जवाहर लाल नेहरू प्रवेश परीक्षा (जेएनयूईई) पास करना अनिवार्य होगा। प्रवेश परीक्षा मई की 16,17,18 व 19 तारीख को देश के 51 शहरों में आयोजित होगी। छात्र विभिन्न स्कूलों के प्रोग्राम में दाखिले के लिए 28 मार्च 2014 तक आवेदन पत्र भेज सकते हैं। 
उन्होंने बताया कि तमाम पाठ्यक्रमों के अलावा इस बार बॉयोटेक्नोलाजी (सीईईबी) डिग्री प्रोग्राम में भी दाखिला संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही मिलेगा। दाखिलों के लिए छात्र ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन माध्यम से छात्र यदि दाखिला फीस क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भरते हैं तो उन्हें बैंक चार्ज अलग से देना होगा। ऑनलाइन माध्यम प्रयोग करने वाले छात्रों को वेबसाइट पर 48 घंटों के बाद प्रिंट ई स्लिप मिल जाएगी। आवेदन पत्र जेएनयू की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर भेजे जा सकते हैं। छात्र आवेदन पत्र, फीस व स्कूल प्रोग्राम संबंधी जानकारी के लिए जेएनयू की वेबसाइट www.jnu.ac.in भी सर्च कर सकते हैं।
जबकि ऑफ लाइन माध्यम में छात्र बैंक डिमांड ड्रॉफ्ट के माध्यम से फीस जमा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के नाम से डिमांड ड्राफ्ट बनवाना होगा। विवि प्रबंधन के अनुसार हालांकि जेएनयू प्रबंधन ने इस सत्र संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए 51 शहरों में केंद्र बनाए जाएंगे जबकि पिछले सत्र में 55 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।                                                  au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.