.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 8 February 2014

उत्तर पुस्तिका में छेड़छाड़ की टेंशन होगी खत्म

** अब सीबीएसई द्वारा दसवीं कक्षा की उतर पुस्तिका का मूल्यांकन कंप्यूटर से किया जाएगा 
अब विद्यार्थियों को इस बात की शिकायत नहीं रह जाएगी कि उनकी उत्तर पुस्तिका के साथ कोई छेड़छाड़ की गई है, यही नहीं, वह सुविधा अनुसार यह भी देख सकेंगे कि जांच करने वाले शिक्षक एवं अधिकारी की ओर से किसी पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर तो कॉपी नहीं जांची गई। 
यह व्यवस्था इसलिए संभव होगी, क्योंकि अब केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा दसवीं कक्षा की उतर पुस्तिका का मूल्यांकन कंप्यूटर से किया जाएगा। बोर्ड ऑन स्क्रीनिंग मार्किंग (ओएसएम) से की जाएगी, जिससे पेन से उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। मौजूदा सत्र से ही व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। सीबीएसई ने सभी संबंधित स्कूलों को अवगत भी करवा दिया है। इस योजना से जिले के 69 सीबीएसई के स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे प्रभावित होंगे। 
इस प्रकार रहेगी व्यवस्था : 
अब शिक्षक उत्तर पुस्तिकाओं को चैक करने के बाद नंबर देंगे और सॉफ्टवेयर नंबरों की काउंटिंग कर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके लिए बोर्ड ने तीन चरण तैयार किए हैं। स्कूलों की मैनुअली परीक्षा होगी। हर बार की तरह उत्तर पुस्तिकाएं जोनल स्तर पर भेजी जाएंगी। द्वितीय चरण में सभी उत्तर पुस्तिकाओं को पीडीएफ फाइल्स सबजेक्ट में डाला जाएगा और स्कूल वाइज सेव किया जाएगा। उसे सॉफ्टवेयर में डाला जाएगा। तृतीय चरण में सॉफ्टवेयर के साथ अटैच सॉफ्ट कॉपी वापस भेजी जाएगी। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन करने वाले शिक्षक को कार्ड दिया जाएगा। जब इस कार्ड को शिक्षक खोलेगा, उसमें उस प्रश्न के अंक जुड़ जाएंगे। उसके बाद उतर पुस्तिका कंप्यूटर पर मूल्यांकन होने के बाद जितने टोटल अंक मिले, वो सभी सॉफ्टवेयर में फीड हो जाएंगे। इस व्यवस्था से कुल प्राप्त अंकों में होने वाली गड़बड़ी नहीं हो सकेगी। वहीं उतर पुस्तिकाओं को संभालकर रखने में भी परेशानी नहीं रहेगी। 
इसलिए पड़ी जरूरत 
चंकि इस बार भी अधिकांश स्कूलों ने स्कूल बेस्ड एग्जाम के विकल्प को अधिक पंसद किया है, इसलिए काफी विद्यार्थियों को इस बात की चिंता रहती है कि कहीं कोई शिक्षक उनके अंकों के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं कर रहा। इसी को ध्यान में रखते हुए यह व्यवस्था की गई।
"शैक्षणिक सुधार के लिए सीबीएसई काफी गंभीर है। सीबीएसई की ओर से मौजूदा व्यवस्था में बदलाव भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। यह बदलाव कक्षा दसवीं के लिए है।''--वीके मित्तल, अध्यक्ष, सहोदय।                                              dbsnpt 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.