.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 April 2014

अब 11वीं तक के विद्यार्थियों का रिपोर्ट कार्ड पहुंचेगा अभिभावकों के पास

** शिक्षा सेतु के सहारे स्तर बेहतर करने की कवायद
शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी शिक्षा स्तर को शिक्षा सेतु के सहारे बेहतर करने की कवायद शुरू की है। अब इसमें 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी शामिल किया गया है। यह शिक्षा सेतु विशेषतौर पर अभिभावकों तक उनके बच्चों के एकेडमिक रिकॉर्ड पहुंचाने तथा विद्यालय में बच्चों के अधिकार बताने का काम करेगा। शिक्षा सेतु के फॉर्मेट जिला कार्यालयों पर पहुंचाए गए हैं, जिनमें महत्वपूर्ण जानकारियां भरकर शिक्षक अभिभावकों तक पहुंचाएंगे। गत् सत्र में सर्व शिक्षा अभियान के तहत जहां छठी से 10वीं के विद्यार्थियों के रिपोर्ट कार्ड अभिभावकों तक पहुंचे थे। 
आरएमएसए के तहत 11वीं के लिए शिक्षा सेतु 
इस सत्र से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) के तहत 11वीं कक्षा की रिपोर्ट के लिए शिक्षा सेतु योजना शुरू की गई है। इसमें जहां विद्यार्थी के नाम, पता, बैंक खाता संख्या, आदि की जानकारी होगी, वहीं पिछले सत्र में विद्यार्थी द्वारा अर्जित किए अंकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। साथ ही विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की जानकारी होगी। इसके अलावा वार्षिक कैलेंडर भी इसमें दिया जाएगा। कैलेंडर में सत्र के दौरान होने वाली छुट्टियां, ग्रीष्मकालीन अवकाश, फसली अवकाश, शरद अवकाश की तिथियां दर्शाई जाएंगी। साथ ही परीक्षा कैलेंडर भी होगा, जिसमें दोनों सत्रों की सितंबर व मार्च के दूसरे सप्ताह में परीक्षा को दर्शाया जाएगा। 
शिक्षकों से हो सीधा संवाद : डीईओ 
जिला शिक्षा अधिकारी संगीता यादव का कहना है कि विद्यालय में शिक्षकों व अभिभावकों के बीच सीधा संवाद हो सकेगा। इसमें विद्यालय कार्यालय, विद्यालय मुखिया, मुख्य अध्यापकों, एसएमडीसी प्रधान सहित अन्य महत्वपूर्ण नंबर दर्ज होंगे। 
यूं समझे शिक्षा सेतु को 
शिक्षा सेतु एक तरह से रिपोर्ट कार्ड है। जो सत्र की समाप्ति पर प्रत्येक विद्यार्थी के अभिभावकों तक पहुंचाएं जाएंगे। इसमें अभिभावकों के लिए बच्चों की परीक्षा कब होगी, कब छुट्टियां होंगी या कितनी छात्रवृत्ति मिलेगी आदि के बारे में जानकारियां दर्ज होंगी।                                      dbrwd

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.