.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 April 2014

यूजर आईडी अपलोड न करने पर स्कूलों के खिलाफ होगी कार्रवाई

** अभी तक करीब 40 स्कूलों ने यूजर आईडी को नहीं किया है लोड
करनाल : शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों को यूजर आईडी नंबर जारी किए हैं। लेकिन तीन दर्जन से अधिक स्कूलों ने विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई यूजर आईडी नंबर को अपलोड नहीं किया है। इस कारण इन स्कूलों से संबंधित सूचनाएं विभाग को उपलब्ध हो पाना कठिन है। विभाग ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करने के लिए तैयारी कर रहा है। जल्द ही ऐसे स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा। 
शिक्षा विभाग ने प्राइवेट स्कूलों से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों से स्वयं अपडेट रहने के लिए उन्हें यूजर आईडी नंबर जारी किया है। इसके जरिए सभी स्कूलों को अपने स्कूल विद्यार्थियों की संख्या, कितने बच्चों को आरटीई के तहत दाखिले दिए हैं। बच्चों को अपने स्कूलों में क्या-क्या सुविधाएं दी जा रही हैं जैसी जानकारी देनी होती हैं। 
डाटा एकत्रित करने में होती थी देरी 
शिक्षा विभाग को स्कूलों से संबंधित कोई भी डाटा एकत्रित करना होता था तो लंबा टाइम लग जाता था, क्योंकि कोई भी जानकारी डीईओ कार्यालय में माध्यम से प्राप्त की जाती थी। लेकिन यूजर आईडी नंबर के जरिए सीधे स्कूलों से आवश्यक जानकारी जुटाई जा सकती है। सीधे स्कूलों से जानकारी प्राप्त करने में समय भी बहुत कम लग जाता है। 
जल्द ही जारी किए जाएंगे नोटिस 
जिन स्कूलों ने अभी तक यूजर आईडी नंबर को अपलोड नहीं किया है ऐसे स्कूलों को शिक्षा विभाग द्वारा जल्द नोटिस जारी किए जाएंगे। इन स्कूलों से आईडी अपलोड न करने का स्पष्टीकरण मांगा जाएगा, इसके बाद भी उक्त स्कूलों ने सकारात्मक रुख नहीं दिखाया तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। जिन स्कूलों ने यूजर नंबर आईडी को अपलोड नहीं किया है, उनके खिलाफ जल्द ही नोटिस जारी किए जाएंगे। सकारात्मक जवाब नहीं दिया तो निदेशालय के निर्देशानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उदय प्रताप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.