.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 18 April 2014

स्थायी पीएफ खाता 15 अक्तूबर तक

** नौकरी या शहर बदलने के बाद नहीं बदलना पड़ेगा पीएफ नंबर
** ईपीएफओ ने अपने कर्मचारियों को 30 जून तक सभी जरूरी कार्रवाई पूरी करने का दिया निर्देश 
** सितंबर अंत तक सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से करने का भी लक्ष्य
नई दिल्ली : नौकरी या शहर बदलने के साथ कर्मचारियों को भविष्य निधि खाता नंबर बदलने की समस्या अगले छह माह में समाप्त हो जाएगी। 15 अक्तूबर तक पीएफ खाताधारकों को स्थायी पीएफ खाता नंबर आवंटित कर दिया जाएगा। इससे सेवानिवृत्ति के पहले अलग-अलग संस्थानों में काम करने के बावजूद कर्मचारियों का एक ही पीएफ नंबर रहेगा। 
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने चालू वित्त वर्ष की कार्य योजना में इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। संगठन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बाबत 30 जून तक सभी जरूरी कार्रवाई निपटाने का निर्देश जारी कर दिया गया है। जबकि सरकार से किए गए वादे के अनुसार अगले छह माह में मौजूदा करीब पांच करोड़ पीएफ खाताधारकों को स्थायी नंबर आवंटित कर दिया जाएगा। इसके बाद अन्य सदस्यों के लिए कवरेज बढ़ाने पर कार्य किया जाएगा। 
दरअसल, केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त की प्राथमिकता में होने के कारण भी इस योजना पर तेजी से काम हो रहा है। उम्मीद की जा रही है कि तय अवधि में पीएफ खाताधारकों को इसका लाभ मिलने लगेगा। 
दूसरी ओर, ईपीएफओ ने सितंबर अंत तक सभी भुगतान इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से करने का लक्ष्य भी रखा है। संगठन ने सौ फीसदी ई-पेमेंट की व्यवस्था 31 अगस्त तक हो जाने की संभावना भी जताई है। वर्तमान में करीब 92-93 फीसदी भुगतान इसी माध्यम से होता है। नई व्यवस्था होने से पीएफ की रकम सीधे पीएफ खाताधारक के बैंक खाते में चली जाएगी। यानी, इसके लिए चेक या बैंक ड्रॉफ्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। 0संगठन का मानना है कि इससे उसकी क्षमता बेहतर होने के साथ कागजी कार्रवाई भी कम हो जाएगी। यह पहल ईपीएफओ के लिए मील का पत्थर साबित होगा।
फिलहाल ईपीएफओ ने कुल 1.21 करोड़ खातों का निपटारा किया है, जो कि पिछले साल के मुकाबले 13 फीसदी अधिक है। वर्तमान में संगठन करीब 44 लाख पीएफ पेंशनधारकों का निपटारा प्रत्येक माह कर रहा है। इससे पहले ईपीएफओ वादा करके भी तय समय सीमा पर अपने खाता धारकों को स्थायी पीएफ खाता मुहैया कराने में असफल रहा है।
एनपीएस के लिए आठ फंड मैनेजरों का चुनाव
पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के तहत गैर सरकारी कर्मचारियों के पेंशन फंड के प्रबंधन के लिए आठ कंपनियों का चुनाव कर लिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इनमें सरकारी क्षेत्र की एलआईसी पेंशन फंड, एसबीआई पेंशन फंड व यूटीआई रिटायरमेंट सहित निजी क्षेत्र की रिलायंस कैपिटल पेंशन फंड, डीएसपी ब्लैक रॉक पेंशन फंड मैनेजर्स, आईसीआईसीआई पेंशन फंड्स मैनेजमेंट और कोटक महिंद्रा पेंशन फंड शामिल हैं। पीएफआरडीए चुनी गई इन कंपनियों को 25 अप्रैल को इस संबंध में पत्र जारी कर देगा।                                                      au


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.