.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 18 April 2014

सीबीएसई अब अभिभावकों से भी लेगा सलाह

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) अब अभिभावकों को भी वेबसाइट से जोडऩे जा रही है। इसके लिए बोर्ड अपनी वेबसाइट www.cbse.nic.in  पर पहली बार पेरेंट्स कॉर्नर बना रहा है। जिसमें अभिभावकों के लिए जरूरी इन्फार्मेशन अपलोड की जाएगी। इसके लिए बोर्ड कमेटी ने सहमति दे दी है। मई माह तक बेवसाइट बनकर तैयार हो जाएगी।  
बोर्ड के अनुसार, अभिभावकों को भी यह जानना जरूरी है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड में कौन-कौन से ऑप्शन दिए जा रहे हैं। साथ ही अभिभावकों को भी कोर्स स्ट्रक्चर से लेकर बोर्ड की नई स्कीम के बारे में भी यहां से पता चल सकेगा। जिसके अनुरूप अभिभावक अपने बच्चों को गाइड कर सकेंगे। 
इसके अलावा वेबसाइट के जरिए पेरेंट्स और बोर्ड के बीच संवाद स्थापित हो सकेगा। बोर्ड अगर पेरेंट्स के नाम कोई संदेश देना चाहता है, तो उसे इस कॉर्नर पर जारी किया जाएगा। हाल ही में बोर्ड ने ऑनलाइन सर्वे शुरू किया है, जिसमें ओपन बुक एग्जाम के बारे में छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों की राय भी मांगी गई थी
अभिभावक शिकायत भी कर सकेंगे 
अभिभावक अब किसी भी समस्या की शिकायत अब सीधे बोर्ड को भेज सकेंगे। मान लो कि किसी स्कूल में स्टूडेंट्स को बोर्ड के मानकों के अनुसार सुविधा नहीं मिल रही है। तो अभिभावक पैरेंट्स कार्नर में जाकर स्कूल की शिकायत बोर्ड को कर सकेंगे। 
पाठ्य सामग्री भी होगी अपलोड : 
बोर्ड वेबसाइट पर सभी विषय वार पाठ्यक्रम भी अपलोड होगा। साथ ही पिछले सालों के प्रश्नपत्र, सेंपल पेपर भी होंगे। सभी विषयों का अलग पेज बनाएगा।                                              dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.