.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 April 2014

थापर यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे नए कोर्स


पटियाला : थापर यूनिवर्सिटी की ओर से इस साल नए और इनोवेटिव कोर्सेज की शुरुआत की जा रही है। इनमें बीई इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट, बीई इन मेकेनिकल इंजीनियरिंग (प्रोडक्शन), बीई इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग (ऑनर्स इन मशीन लर्निंग एंड डाटा एनालिटिक्स) और बीई इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग (ऑनर्स इन कंप्यूटर एनिमेशन एंड गेमिंग) शामिल हैं। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी की ओर से बीई कोर्सेज में इस साल सीटों की संख्या को 975 से बढ़ाकर 1025 किया जा रहा है। 
यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर प्रोफेसर प्रकाश गोपालन ने बताया कि ये कोर्स इंडस्ट्री की जरूरतों को ध्यान में रखकर शुरू किए जा रहे हैं, जिससे स्टूडेंट्स की प्लेसमेंट और भी ज्यादा हो सकेगी। उनके साथ यूनिवर्सिटी के ओएसडी चिरंजीव सिंह, डीन रिसोर्स प्लानिंग एंड जेनरेशन डाक्टर आरएस कलेर भी मौजूद रहे। 
प्रोफेसर गोपालन ने दावा किया कि नए क्षेत्रों में रिसर्च, अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर और इनोवेटिव टीचिंग प्रक्रियाओं के साथ थापर यूनिवर्सिटी अगले 10 साल में देश की प्रमुख और अगले 25 साल में विश्व की प्रमुख यूनिवर्सिटीज में से एक होगी। 
आने वाले समय में यह यूनिवर्सिटी तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में नए रुझान स्थापित करेगी। 
उनका प्रयास रहेगा कि थापर यूनिवर्सिटी में हाई रिसर्च की संभावनाओं का लाभ उठाते हुए यूनिवर्सिटी की वैज्ञानिकी और आरएंडी क्षमताओं को ओर आगे विकसित कर उनका अधिक लाभ प्राप्त किया जाए। प्रो. गोपालन ने कहा कि इस दृष्टिकोण को वास्तविकता में बदलने के लिए उन्हें राज्य और केंद्र सरकार के साथ ही निजी संगठनों से भी अधिक रिसर्च फंडिंग की जरूरत है। 
उन्होंने कहा कि थापर यूनिवर्सिटी भर्ती के लिए सख्त मानकों को अपनाते हुए बेहद प्रतिभावान फैकल्टी को अपने साथ जोड़ेगी और अपने साथ बनाए रखेगी। अगले पांच साल में यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी को भी 21वीं सदी के सूचना केंद्र में बदला जाएगा।                                               au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.