.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 April 2014

पेपर चेक करे रहे गुरु जी, नंबर जोड़ रहे चेले

** छात्राओं से करवा रहे हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिका के अंकों का जोड़
सिरसा : बोर्ड के पेपर तो गुरु जी ने चेक कर लिये, जोडऩे में पसीना छुट रहा था। शायद मेथ में गुरु जी कमजोर थे। इसके लिए गुरु जी ने पेपर चेक करने के बाद अपने चेलो का सहारा लिया। चेले भी ऐसे खुद नौवीं में पढ़े रहे हैं। मगर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा के पेपरों के अंक जोड़ रहे थे। ये हाल देखने को मिला अनाज मंडी स्थित राजकीय संस्कृति मॉडल सीनियर सेकंडरी स्कूल में बोर्ड की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करने वाले फिजीकल शिक्षक का। 
अंक जोड़ रहे थे छात्र 
राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं कक्षा की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन केंद्र बनाया हुआ है। इसी केंद्र में अहमदपुर गांव के राजकीय स्कूल के फिजीकल विषय के शिक्षक अशोक कुमार की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन के लिए ड्यूटी लगाई हुई है। केंद्र में बुधवार सुबह 11 बजे उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन फिजीकल के शिक्षक अशोक कुमार कर रहे थे। जबकि मूल्यांकन करने के बाद शिक्षक अशोक कुमार उत्तरपुस्तिका का जोड़ नौवीं कक्षा के छात्र मंगत व संदीप कुमार से करवा रहे थे। जब छात्र संदीप व मंगत से उत्तरपुस्तिका में अंक जोडऩे के लिए पूछा तो दोनो शिक्षक अशोक कुमार की तरफ देखकर चुपी साध ली। 
मैं तो मोहर लगवा रहा था 
फिजीकल के शिक्षक अशोक कुमार ने कहा कि मैं छात्रों से पेपरों में जोड़ नहीं मोहर लगवा रहा था। जब पूछा कि आप मोहर नहीं जोड़ करवा रहे हैं तो शिक्षक बिना कुछ बोले चुप हो गया। 
सोमवार से शुरू हुआ मूल्यांकन का काम 
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य सोमवार से शुरू हुआ था। शहर में खैरपुर सीनियर सेकेंडरी स्कूल और अनाज मंडी स्थित राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल में मार्किंग सेंटर बनाए गए हैं। राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल में 218 शिक्षकों की ड्यूटी थी। जबकि खैरपुर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कुल 240 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। 
नियंत्रक ने की कार्रवाई 
स्कूल के छात्रों से उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन का जोड़ करवाने की सूचना मिलने पर मूल्यांकन केंद्र के नियंत्रक अधिकारी एनके सिंगला मौके पर पहुंचे। उन्होंने फिजीकल के शिक्षक अशोक कुमार से इसका कारण पूछा। उन्होंने पहले तो कोई भी जबाव देने से मना कर दिया। जब नियंत्रक अधिकारी द्वारा सख्ती से पूछने पर शिक्षक अशोक कुमार ने कहा कि मैं तो छात्रों से मोहर ही लगवा रहा था। इसमें क्या गलत है। केंद्र नियंत्रक अधिकारी एनके सिंगला ने कहा कि पहले में चुनाव ड्यूटी में गया हुआ था। अभी स्कूल में पहुंचा हूं। जैसे ही शिक्षक द्वारा छात्रों से अंक जोडऩे की सूचना मिली तभी हैड नियंत्रक राकेश कुमार को रिलीव करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि शिक्षक बोर्ड के नियम अनुसार कोई भी कार्य छात्रों से नहीं करवा सकते हैं।                             db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.