.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 19 April 2014

नए सत्र में मिल सकता है अधिक सीट व नए कोर्सों का तोहफा

फरीदाबाद : नए सत्र के लिए कॉलेजों में तैयारी शुरू हो गई है। सीटों में बढ़ोतरी व नए कोर्स के लिए कॉलेज प्रबंधन प्रोफेसर से सुझाव मांग रहे हैं। इस बार उम्मीद की जा रही है कि सीटों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। लंबे समय से कॉलेज व छात्र संगठन इसकी मांग करते आ रहे हैं। बढ़ती आबादी की वजह से बड़ी संख्या में छात्र एडमिशन लेने से वंचित रह जाते हैं। इन्हें पढ़ाई के लिए पत्राचार का सहारा लेना पड़ता है। 
छात्र संगठनों ने कसी कमर 
सीटों की बढ़ोतरी व नए कोर्स के लिए छात्र संगठनों ने पहले प्रिंसिपलों को ज्ञापन देने का मन बनाया है। इसके उपरांत डीसी के माध्यम से ज्ञापन मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को भेजा जाएगा। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सचिन माडोतिया ने बताया कि प्रत्येक सब्जेक्ट में सीटों की संख्या में बढ़ोतरी होनी चाहिए। इसके लिए जरूरत पड़ी तो आंदोलन किया जाएगा। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष अनिल चेची कहते हैं कि इस संबंध में वाइस चांसलर को ज्ञापन सौंपा जाएगा। 
१५ से २० फीसदी सीट की कर सकते हैं सिफारिश 
 कॉलेज प्रबंधन नए सत्र के लिए प्रत्येक सब्जेक्ट में निर्धारित सीटों में १५ से २० फीसदी की बढ़ोतरी की सिफारिश कर सकते हैं। लोकप्रिय सब्जेक्ट पहले व दूसरे कट ऑफ लिस्ट में ही फुल हो जाते हैं। ऐसे में कम अंक वालों को पत्राचार का सहारा लेना पड़ता है। 
एलएलबी और लाइब्रेरी साइंस की मांग 
गवर्नमेंट कॉलेज में लंबे समय से एलएलबी व लाइब्रेरी साइंस शुरू करने की मांग की जा रही है। गर्ल्स कॉलेज में बीएससी मेडिकल की पढ़ाई और अन्य प्रोफेशनल कोर्स शुरू करने की मांग छात्र संगठनों ने की थी। पिछली बार यहां टूरिज्म व नॉन मेडिकल की पढ़ाई शुरू हुई थी। इससे छात्राओं को काफी राहत मिली।                                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.