.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 6 August 2014

एनटीएसई विनर्स को मिलेंगे पढ़ाई जारी रखने तक 2,000 रुपये प्रति माह

अच्छी खबर : पहले मिलते थे 500 रुपए, अब भिवानी शिक्षा बोर्ड करेगा नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन कंडक्ट
नेशनल लेवलपर स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के टैलेंट को ढूंढने के लिए शुरू की गई नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन अब शिक्षा विभाग की बजाय हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी लेगा। इस बार से देश भर के 1 हजार विजेताओं को 11वीं, 12वीं तक 1200 पीएचडी से पहले तक 2 हजार रुपए प्रति माह देने का फैसला भी एससीईआरटी ने किया है। 
इससे पहले इस परीक्षा को पास करने वाले 1 हजार विद्यार्थियों को पोस्टग्रेजुएट तक केवल 500 रुपए ही प्रतिमाह दिए जाते थे। मतलब एकदम साफ परीक्षा पास की तो पढ़ाई जारी रखने तक स्कॉलरशिप हर माह मिलेगी। एनटीएसई मान्यता प्राप्त स्कूल में 10वीं में पढ़ने वाला कोई भी विद्यार्थी दे सकता है। इसके लिए आवेदक को प्रिंसिपल के हस्ताक्षर सहित भरा हुआ आवेदन 31 अगस्त तक पहुंचाना होगा, जो प्रत्येक जिले में बनाए गए अलग-अलग केंद्रों पर भेजने होंगे। 15 प्रतिशत एससी, 7.5 एसटी 3 प्रतिशत हैंडीकैप के लिए रिजर्वेशन का प्रावधान भी है। 
बोर्ड की वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी 
प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर ही इस परीक्षा की सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी। रोल नंबर आदि की जानकारी भी विद्यार्थियों को शिक्षा बोर्ड की तरफ से ही दी जाएगी। हालांकि बोर्ड की वेबसाइट पर इस तरह की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। बोर्ड के जनरल सेक्रेटरी सोमदत्त को इस परीक्षा को कंडक्ट करने का जिम्मा सौंपा गया है। 
क्यों उठाया कदम 
17 नवंबर वर्ष 2013 को हुई इस परीक्षा में प्रदेश से 15 हजार 637 बच्चों ने हिस्सा लिया था। पहले चरण की परीक्षा के दौरान कई जगह से गड़बड़ी की शिकायतें विभाग के पास आईं। इस परीक्षा में कुल 8 हजार 930 मेल 6 हजार 807 फीमेल विद्यार्थियों शामिल थे। गड़बड़ी से परेशान इन बच्चों के अभिभावकों ने कोर्ट का दरवाजा तक खटखटाया था। 
क्या है योजना
स्कूली बच्चों के मानसिक शैक्षणिक स्तर को आंकने के लिए वर्ष 1963 में इस परीक्षा को शुरू किया गया था। शुरुआत में केवल कुछ ही बच्चों को यह स्कॉलरशिप दी जाती थी। प्रथम चरण की राज्यस्तरीय परीक्षा मेघालय, मिजोरम, नगालैंड के विद्यार्थियों के लिए 1 अन्य राज्यों के लिए 2 नवंबर को होगी। राज्यस्तरीय परीक्षा में पास होने पर दूसरे चरण की परीक्षा 10 मई 2015 को होगी। भारत के वे छात्र जो विदेश में पढ़ रहे हैं, वे सीधे ही दूसरे चरण की परीक्षा में भाग ले सकते हैं। इसके लिए 28 फरवरी 2015 तक वे आवेदन कर सकते हैं। 
ऐसे होता है सेलेक्शन : 
स्कॉलरशिपलेने के लिए हर राज्य अपने स्तर पर परीक्षा लेता है। इस परीक्षा में पास होने के बाद नेशनल लेवल की परीक्षा में पास होने पर टॉप में रहने वाले 1 हजार विद्यार्थियों को जब तक वह पढ़ता है तब तक स्कॉलरशिप दी जाती है।                            dbambl


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.