.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 August 2014

9वीं और 11वीं में एडमिशन 14 अगस्त तक


8वीं, 10वीं कक्षाओं की परीक्षाओं के बाद देरी के कारण एडमिशन नहीं ले पा रहे 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश में 9वीं 11वीं में एडमिशन के लिए 14 अगस्त तक की तारीख तय कर दी है। जिसे बिना किसी लेट फीस अतिरिक्त औपचारिकताएं के बिना वंचित विद्यार्थी इन कक्षाओं में एडमिशन ले सकते हैं। 
उल्लेखनीय है कि शिक्षा बोर्ड ने 10वीं का परीक्षा परिणाम ग्रीष्मकालीन अवकाश में जारी किया था जबकि 8वीं में बोर्ड कक्षाएं नहीं है फिर भी दोनों की अगली कक्षाओं 11वीं 9वीं में अपेक्षाकृत कम एडमिशन हुए थे। चूंकि दोनों कक्षाओं में एडमिशन की तारीख ग्रीष्मावकाश के दौरान 30 जून तक थी जबकि स्कूल एक जुलाई को खुले थे जिसके बाद 5 जुलाई तक डीईओ की परमिशन के आधार पर एडमिशन की तारीख रखी गई थी लेकिन इस समय तक भी सैकड़ों विद्यार्थी एडमिशन नहीं ले पाए थे। जिससे 9वीं 11वीं कक्षाओं में लेट एडमिशन के लिए विद्यार्थियों के पास साधन नहीं रह गया था। 
हालांकि कुछ बच्चों ने निजी स्कूलों में एडमिशन करा लिया था लेकिन इस प्रकार के एडमिशन निजी स्कूल फीस प्रत्येक अभिभावक वहन नहीं कर पा रहे थे। जिससे शिक्षा निदेशालय की समय सीमा बढ़ाए जाने से राहत मिली है। उल्लेखनीय है कि खंड में 14 सीनियर सेकेंडरी स्कूल 15 हाई स्कूल हैं। जिनमें 9वीं में 2595 विद्यार्थी हैं और इससे अधिक 11वीं कक्षा में एडमिशन हैं।
प्रत्येक आवेदक का होगा एडमिशन 
बीईओ संत कुमार बिश्नोई ने बताया कि स्कूलों में 9वीं 11वीं में एडमिशन के लिए ईडी के आदेश का पत्र सभी स्कूल हेड को भेज दिया गया है। इस बार 9वीं 11वीं में कम एडमिशन हुए थे। अब तारीख बढ़ाई गई और प्रिंसिपल 14 तक प्रत्येक आवेदक के एडमिशन करें।                              dbdbwli 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.