.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 21 August 2014

‘नवचयनित जेबीटी अध्यापकों को स्टेशन जल्द किए जाए आवंटित’

कैथल : हरियाणा के 9870 नवचयनित जेबीटी अध्यापकों को जल्द से जल्द स्टेशन आवंटित किए जाएं ताकि स्कूलों में पड़े रिक्त पद भरे जा सकें तथा प्राथमिक स्कूलों में पढाई प्रभावित न हो। 
प्राथमिक शिक्षक संघ की जिला स्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व जिला प्रधान रोशन लाल पंवार और जिला प्रधान राजेश बैनीवाल ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों में 10 हजार से ज्यादा पद रिक्त पड़े हैं और सरकार ने नई चयन सूची जारी कर दी है। राज्य में कभी भी चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है इसलिए सरकार बिना देरी किए इन सभी अध्यापकों को नियुक्ति पत्र जारी करे तथा अध्यापकों को स्कूल आवंटित करे ताकि इन नवचयनित अध्यापकों को भय के माहौल से मुक्ति मिल सके और स्कूलों में शैक्षणिक कार्य सुचारू रूप से चल सके। 
पंवार ने कहा कि जेबीटी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया लंबे समय से चल रही थी और 15 अगस्त को सरकार ने सूची जारी कर दी थी। अब हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और चुनाव आयोग किसी भी समय चुनावों की तारीखों की घोषणा कर सकता है जिससे राज्य में सामान्य चुनाव आचार संहिता लागू हो सकती है। सरकार को चाहिए कि सभी अध्यापकों को जल्दी ही स्कूल आवंटित करके स्कूलों में भेजे और अध्यापकों को संशय की स्थिति से बाहर निकाले। पंवार ने बताया कि जिला कैथल में 378 प्राथमिक स्कूलों में जेबीटी अध्यापकों के 1777 पद स्वीकृत हैं जिनमें लगभग 1195 नियमित अध्यापक कार्यरत हैं और 582 पद रिक्त हैं इसके अलावा कुछ जेबीटी अध्यापक पीजीटी चयनित हो गए हैं जिससे उनके पद भी रिक्त हो गए हैं। बैनीवाल ने कहा कि स्कूलों में अध्यापकों के हजारों पद रिक्त होने के बाद भी प्राथमिक शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कायरे में उलझा कर रखा जाता है। प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूलों में कम से कम एक अध्यापक को बीएलओ बनाया गया है तथा बड़े शहरों और कस्बों में तो पूरे स्कूल के प्राथमिक शिक्षकों को बीएलओ नियुक्त किया गया है जो पूरा साल नए वोट बनाने तथा काटने के कार्य में व्यस्त रहते हैं।                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.