.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 13 November 2014

सरकारी स्कूलों के बाद विद्यार्थियों का डाटा होगा ऑनलाइन


** वेबसाइट पर नाम से लेकर बैंक अकाउंट तक की होगी जानकारी
पानीपत : सरकारी स्कूलों में गुरुजी के बाद अब विद्यार्थियों का डाटा ऑनलाइन होगा। इसमें छात्र के बारे में सभी जानकारी होगी। मैनेजमेंट इंफर्मेशन सिस्टम (एमआइएस) से इसे अपडेट किया जाएगा। डाटा ऑनलाइन करने के लिए विभाग ने कमर कस ली है।
सरकारी स्कूलों में मध्यम वर्गीय व कमजोर तबकों के बच्चे पढ़ते हैं। शिक्षा निदेशालय इन बच्चों का डाटा विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराएगा। स्कूल इंफर्मेशन मैनेजर व कंप्यूटर टीचर सेवाएं देंगे। प्रत्येक जिले में पहले चरण में 30-30 सरकारी स्कूलों का डाटा ऑनलाइन किया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान एडिशनल डायरेक्टर ने जिले में पदस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए कि एमआइएस का कार्य अपने निगरानी में करवाएं। डाटा संग्रह के दौरान बच्चे का नाम, पिता का नाम, आयु, स्कूल में नामांकन की तिथि, कैटेगरी व अन्य जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।
डाटा से ये होगा फायदा 
बच्चों का डाटा इंटरनेट पर उपलब्ध होने से स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान इसे आसानी से देख सकेंगे। दूसरे स्कूलों में दाखिला के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। छात्र देश में कहीं भी किसी संस्थान में शिक्षा हासिल करने जाएगा तो उसका बैंक अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा।
अधिकारी चेक करेंगे : 
डाटा फीड करने के दौरान कोई खामी नजर न आए इसके लिए जिला स्तर पर पदस्थ महकमे के अधिकारियों को बारीकी से चेक करने की हिदायत दी गई है। वास्तविकता जानने के लिए अधिकारी स्कूलों में जाकर इसे चेक करेंगे। विद्यार्थियों के डाटा का सारा इन दारोमदार अधिकारियों पर होगा। डाटा ऑनलाइन करने के लिए कंप्यूटर ऑपरेटर, बीआरपी व लैब अटेंडेंट को प्रशिक्षित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है।                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.