.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 22 February 2015

10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में नहीं चलेगा फर्जीवाड़ा

** शिक्षा बोर्ड ने पारदर्शिता लाने के लिए बदलाव किया 
राजकीय स्कूलों में पढ़े रहे दसवीं बारहवीं कक्षा की प्रेक्टिकल दूसरे विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पारदर्शिता लाने के लिए बदलाव किया है। दसवीं बारहवीं कक्षा की प्रेक्टिकल देने वाले विद्यार्थियों की फोटो भी खीचीं जाएगी। इसके बाद ये फोटो प्रैक्टिकल के साथ बोर्ड को भी जमा करवानी होगी। बोर्ड ने दसवीं बाहरवीं कक्षा की शारीरिक स्वास्थ्य, भूगोल साइंस विषय की प्रेक्टिकल 25 फरवरी को ली जाएगी। 
इसलिए किया बदलाव 
राजकीय स्कूलों में दसवीं बारहवीं कक्षा की प्रैक्टिकल ली जाती है। स्कूल इंचार्ज विद्यालय का परिणाम बेहतर हो इसके लिए मर्जी से नंबर लगा दिए जाते थे। इसमें कई विद्यार्थियों को स्कूल इंचार्जों ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी मिलकर अपनी मर्जी से नंबर लगा देते हैं। कई विद्यार्थी गैरहाजिर होने के बाद भी उनके नंबर लगा दिए जाते हैं। अब जिस भी विद्यार्थी की प्रैक्टिकल ली जाएगी। उसकी फोटो भी खीचीं जाएगी। प्रैक्टिकल लेने वाले अधिकारी की ये जिम्मेवारी होगी। इसके बाद प्रैक्टिकल के साथ ये फोटो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को जमा करवानी होगी। इसके बाद ही विद्यार्थियों के दसवीं बाहरवीं कक्षा में प्रेक्टिकल के नंबर प्रमाण प्रपत्र में अंकित किए जाएंगे। 
फोटो जरूरी होगा 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं बारहवीं कक्षा में शारीरिक स्वास्थ्य, भूगोल, साइंस विषय की प्रैक्टिकल ली जाती है। जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य की 40 नंबर की प्रैक्टिकल, साइंस भूगोल विषय की 25 -25 नंबर की प्रैक्टिकल ली जाती है। इसमें विद्यार्थियों को पास अंक प्रैक्टिकल के लिए लेने जरूरी है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के सिरसा इंचार्ज शंकर लाल ने कहा कि प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड ने फोटो भी जरूरी कर दी है। जिसमें जो विद्यार्थी प्रैक्टिकल देगा। उसकी फोटो भी खीचीं जाएगी।                              dbsrs

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.