.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 February 2015

12 से 28 मार्च तक होंगी पहली से आठवीं तक की परीक्षा, डेट शीट जारी

** शिक्षा निदेशालय भेजेगा प्रश्नपत्र, विभाग ही जांचेगा उत्तर-पुस्तिका 
इस बार कक्षा राजकीय प्राथमिक मिडिल विद्यालयों में पहली से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ आयोजित की जा रही है। इस संबंध में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।  
एससीईआरटी महानिदेशक ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया हे। पत्र के मुताबिक पूरे प्रदेश की मिडिल स्कूलों की कक्षा प्रथम से आठवीं तक की परीक्षा 12 से 28 मार्च तक आयोजित करवाई जाएंगी। यहीं नहीं परीक्षा का प्रश्रपत्र भी शिक्षा निदेशालय द्वारा ही तैयार करके भेजा जायेगा, प्रश्र पत्र पूरे शिक्षा सत्र 2014-15 के सिलेबस मुताबिक होगा। परीक्षाओं के आयोजन के बाद उत्तर-पुस्तिका भी विभाग द्वारा जांची जाएंगी। 
पूरे सिलेबस से परीक्षा का बच्चों पर पड़ेगा विपरीत असर 
इस संबंध में सरकारी स्कूलों के अध्यापक मुखियाओं से चर्चा की गई तो उन्होंने शिक्षा विभाग के प्रति नराजगी जाहिर करते हुए बताया कि एक तरफ तो कक्षा 6 से 8 तक सैमेस्टर सिस्टम से परीक्षा ली जा रही है। दूसरी तरफ एससीआरटी के पत्र मुताबिक पूरे शिक्षा सत्र के सलेबस से प्रश्र पत्र तैयार किए जाने का ज्रिक है। अब बच्चों को दूसरे सैमेस्टर की तैयारी करवाई जा रही है। ऐसे में पूरे सलेबस से प्रश्र पत्र तैयार किया जाना उनकी सोच से परे है। इस सिस्टम से बच्चों पर विपरित असर पड़ेगा। 
प्रवेश उत्सव एक अप्रैल से 
प्रदेश में राजकीय विद्यालयों में प्रवेश उत्सव एक अप्रैल से मनाया जायेगा, इस बार शिक्षा विभाग निजी स्कूलों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ प्रवेश उत्सव आधुनिक शिक्षा प्रद्धति, मिड-डे मील, स्पोर्टस हाईटेक सिस्टम का व्यापक प्रचार-प्रसार के साथ घर-घर जाकर अभिभावकों के समक्ष निजी सरकारी स्कूलों की तुलनात्मक विवरण रखेगा। इसके लिए महानिदेशालय शिक्षा विभाग द्वारा विशेषज्ञों से राय शुमारी की जा रही है कि सरकारी स्कूलों की तरफ बच्चों अभिभावकों का जुझान दोबारा से कैसे किया जाए। 
शिक्षा में सुधार के लिए जारी की डेट शीट 
"प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी को विभाग द्वारा परीक्षाओं के आयोजन के संबंध में विस्तृत जानकारी के साथ पत्र भेजा गया है। इस बार शिक्षा के स्तर में व्यापक सुधार के लिए डेट शीट विभाग द्वारा जारी की गई है।"-- स्नेहलता,निदेशक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद गुडग़ांव।                                           dbrwd


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.