.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 26 February 2015

अब ऑनलाइन होगी योग्यता वेरिफिकेशन

** हरियाणा शिक्षा बोर्ड मार्कशीट का करेगा डिजिटलाइजेशन, फाइलों का झंझट होगा खत्म 
हिसार : किसी भी सरकारी कोर या फिर प्राइवेट कंपनी को अपने अभ्यर्थियों की वेरिफिकेशन कराने के लिए लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अपने रिकाॅर्ड में दर्ज मार्कशीट को डिजिटलाइजेशन करने जा रहा है। इसके माध्यम से अभ्यर्थियों की ऑनलाइन वेरिफिकेशन हो सकेगी। 
सरकारी नौकरी के बाद अभ्यर्थी की शैक्षणिक वेरिफिकेशन कराई जाती है। कई बार प्राइवेट कंपनियां भी अपने यहां के अभ्यर्थियों की वेरिफिकेशन कराती है। इसके लिए संबंधित कंपनी के साथ-साथ शिक्षा विभाग को भी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। इसमें काफी समय लग जाता है। इसे देखते हुए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने अपने रिकाॅर्ड में दर्ज हर मार्कशीट को डिजिटलाइजेशन करने की तैयारी की है। इसके तहत सरकारी या प्राइवेट कंपनी अपने यहां काम करने वाले अभ्यर्थियों की ऑनलाइन वेरिफिकेशन करा सकेगी। 
बोर्ड की वेबसाइट पर डालनी होगी रिक्वेस्ट 
कंपनी को अभ्यर्थी का शैक्षणिक रिकाॅर्ड जानना है तो उसे हरियाणा शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर रिक्वेस्ट डालनी होगी। इसके बाद बोर्ड तय करेगा कि उस शैक्षणिक योग्यता की जानकारी देने में कितनी फीस लगेगी। फीस ऑनलाइन जमा होने के बाद 24 घंटे के अंदर ही बोर्ड की तरफ से लॉग-इन और पासवर्ड दिया जाएगा, जिस पर कंपनी को अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता की ऑनलाइन जानकारी मिलेगी। 
सेना और पुलिस के आते हैं सबसे अधिक आवेदन 
वैसे तो अधिकतर कंपनियां अपने स्तर पर ही अभ्यर्थियों की वेरिफिकेशन करा लेती है, लेकिन बोर्ड में वेरिफिकेशन के लिए सबसे अधिक आवेदन सेना और पुलिस विभाग के आते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के बाद बोर्ड को ऐसे आवेदनों से भी छुटकारा मिलेगा। 
तुरंत मिलेगी जानकारी 
स्कैनिंग किये कागजात को सूचीबद्ध तरीके से सॉफ्टवेयर में लोड किया जाएगा। मूल कागजात और स्कैनिंग में क्रॉस चेक होगा और उसे क्रमांक देकर रिकॉर्ड रूम के संगणक पर तथा जिले के डेटा बैंक में रिकॉर्ड रखा जाएगा। इससे जानकारी मांगने वाले व्यक्ति को तुरंत जानकारी उपलब्ध होगी।                                            db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.