.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 15 February 2015

साइंस लैब होगी रोशन, मिलेगा बजट

** विज्ञान विषय के प्रति विद्यार्थियों एवं शिक्षकों में रूचि बढ़ाएगी सरकार 
सोनीपत : विज्ञान विषय के प्रति विद्यार्थियों एवं शिक्षकों में रूचि बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग अब विज्ञान लैब को संवारने जा रहा है। इसके लिए सबसे पहले लैब में आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिससे विद्यार्थी लैब में अपने प्रयोग बिना किसी बाधा के पूरे कर सकें। 
प्रदेश सरकार की ओर से विज्ञान लैब को बेहतर ढंग से संचालित करने के लिए उनके लिए लंबे समय से रूका बजट जारी करने का फैसला किया है। विभाग की ओर से साइंस लैब के लिए 25-25 हजार रुपए जारी करने का फैसला लिया है। इस राशि से बंद होने के कगार पर पहुंची लैब में फिर से रौनक होगी। विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ेगा और विज्ञान में परिणाम भी अच्छा होगा। जानकारी के अनुसार विभाग की ओर से विज्ञान लैब को संवारने के लिए इस योजना का लाभ अकेले सोनीपत को नहीं मिलेगा बल्कि इससे प्रदेश के अन्य जिलों का भी लाभ होगा। विभाग की ओर से योजना के तहत 1083 स्कूलों का चयन किया है। जिसमें सोनीपत के 66 स्कूल शामिल है। जिला विज्ञान विशेषज्ञ अनिल गोयल ने बताया कि इस विभागीय योजना से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का बेहतर मौका मिलेगा। 
पहले इसलिए अटकी थी ग्रांट की राशि 
शिक्षा विभाग ने पूर्व में जब स्कूलों में साइंस लैब बनाने के लिए ग्रांट जारी की है तब इन स्कूलों में साइंस लैब के लिए पहले कमरे की व्यवस्था नहीं थी। इसके बाद पहले विभाग द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के तहत ऐसे स्कूलों में विज्ञान लैब के लिए कमरों का निर्माण कराने के लिए ग्रांट जारी हुई। अब जब विज्ञान लैब के लिए कमरे तैयार हैं तो अब उपकरण के लिए बजट जारी हुआ है। 
बजट राशि का उपयोग सिर्फ उपकरण पर होगा 
शिक्षा विभाग के बजट पर खर्च पर भी अब अधिकारी ध्यान रखेंगे। इसी के मद्देनजर विभाग की ओर से सभी प्रिंसिपल को सख्त हिदायत दी गई है कि वे उपलब्ध बजट राशि का उपयोग सिर्फ और सिर्फ साइंस लैब के लिए उपकरण खरीद पर करें।                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.