.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 13 February 2015

स्कूलों में साल 2016 में बदलेगी आर्ट की किताबें

** एससीईआरटी ने पहले चरण के बदलाव की तैयारी शुरू की
** गठित आर्ट विंग ने सिलेबस और किताबों पर मंथन शुरू की
गुड़गांव : साल 2016 से हरियाणा बोर्ड के सरकारी स्कूलों में आर्ट की किताबें बदल जाएंगी। इसके लिए एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद्) ने तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में छठीं से आठवीं तक की किताबें बदली जाएगी। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने अलग से आर्ट विंग भी बना दी है, जो नए सिलेबस और किताबों की रूपरेखा को लेकर मंथन करेगी।
दरअसल, आर्ट की किताबें काफी पुरानी हो चुकी हैं। करीब 15 सालों से इसमें कोई अपडेट नहीं किया गया है, जबकि वक्त के साथ आर्ट का दायरा और तरीके दोनों बदलते चले जा रहे हैं। सिलेबस और पाठ्यक्रम अपडेट नहीं होने की वजह से छात्रों को वहीं पुरानी शिक्षा मिल रही है। इसी को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने सिलेबस को अपडेट करने का आदेश दिया है। इसके लिए अलग से विंग बनाकर कार्रवाई शुरू कर दी है। सिलेबस और पाठ्यक्रम तैयार करने के बाद इसे अनुमति के लिए एनसीईआरटी (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधार एवं प्रशिक्षण परिषद्) को भेजी जाएगी।
सिर्फ ड्राइंग तक नहीं रहेगी आर्ट ः 
सरकारी स्कूलों में अभी तक स्कूलों में आर्ट का मतलब केवल ड्राइंग होता था। छात्र किताब में दी गई रेखा या चित्र देखकर ही चित्रांकन करते थे, लेकिन नए सिलेबस में ऐसा नहीं होगा। 
विंग के एक एक्सपर्ट ने बताया कि छात्रों को अब ओपन स्पेस दिया जाएगा। सिलेबस में केवल देखकर ड्राइंग करना नहीं होगा। बल्कि कला की कई विधा दी जाएगी। ड्राइंग में ऑयल पेंटिंग, स्केच पेंटिंग, सैंड आर्ट, मिट्टी से जुड़ी कला की जानकारी प्रमुखता से दी जाएगी। इसके अलावा छात्रों को थियेटर और संगीत के बारे में भी बताया जाएगा।
मास्टर ट्रेनर हो रहे हैं तैयार
एससीईआरटी ने सिलेबस और पाठ्यक्रम तैयार करने से पहले शिक्षकों का बतौर मास्टर ट्रेनर तैयार करने में जुटी गई है। फतेहाबाद, सिरसा, अंबाला और पंचकूला से 25-25 शिक्षकों को पहले चरण में चयनित कर उन्हें एससीईआरटी में ट्रेनिंग दी जा रही है। जो अपने जिले के खंड में शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। इससे सिलेबस में होने वाली बदलाव के साथ पढ़ाने के तरीके बताए जाएंगे।
"आर्ट की किताबें बदलने के लिए कवायद शुरू की गई है। विभिन्न एक्सपर्ट इस पर मंथन कर रहे हैं। मंथन के बाद तैयार सिलेबस और पाठ्यक्रम को एनसीईआरटी की अनुमति के बाद लागू कर दिया जाएगा।"-- स्नेहलता, निदेशक, एससीईआरटी                                     au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.