.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 19 February 2015

कक्षा में अब सामान्य वेशभूषा में नजर आएंगे गुरुजी

** जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश, मोबाइल से भटक रहा है शिक्षक बच्चों का ध्यान 
महेंद्रगढ़ : कक्षाओं में अब गुरुजी फॉर्मल कपड़ों में नजर आएंगे। कक्षा में पढ़ाते समय मोबाइल बंद रखना होगा, ताकि बच्चों गुरुजी का पढ़ते समय ध्यान भंग हो। इस प्रकार के आदेश महेंद्रगढ़ की जिला शिक्षा अधिकारी संतोष तंवर ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों स्कूल मुखियाओं को दिए हैं। 
पंचकुला में जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक हुई थी। बैठक में सभी राजकीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उठाने तथा बच्चों को संस्कारवान बनाने को लेकर विचार विमर्श हुआ। इसी दौरान शिक्षा निदेशक की उपस्थिति में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने-अपने जिलों में शिक्षकों को फॉर्मल कपड़े पहनने तथा कक्षा में पढ़ाते समय मोबाइल का प्रयोग करने पर भी चर्चा की गई। 
महेंद्रगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी संतोष तंवर ने सभी राजकीय स्कूलों के शिक्षकों को फॉर्मल कपड़े पहनने तथा कक्षा में पढ़ाते समय मोबाइल का प्रयोग करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। स्कूलों में शिक्षा के स्तर को उठाने के उद्देश्य से शिक्षा अधिकारी ने यह निर्देश दिए हैं। गुरुजी देश विदेश की जानकारियों से अपडेट रहने के लिए अच्छे मोबाइल रखने लगे हैं।
धोती-कुर्ता से गुरुजी पहुंचे जींस पर : 
एक समय था जब गुरुजी की पहचान धोती-कुर्ता या कुर्ता-पाजामा के साथ होती थी। समाज में भी गुरुजनों की अलग ही पहचान होती थी, पहनावे को देखकर भी शिक्षा का दान देने वाले विद्वानों को पहचान लिया जाता था। परंतु धीरे-धीरे समय में बदलाव आया और गुरुजी का पहनावा भी समय के साथ बदल गया। इसके बाद गुरुजी पेंट-शर्ट शूट-बूट में दिखाई देने लगे, लेकिन पाश्चात्य सभ्यता का ऐसा प्रभाव पड़ा की आज अधिकतर गुरुजी जींस के पहनावे को पसंद करने लगे हैं। 
शास्त्रियों तक सीमित है धोती-कुर्ता : 
गुरुजी की पुरानी पहचान धोती-कुर्ता आज गायब हो चुका है, परंतु कुछ उम्रदराज शास्त्री जरूर धोती-कुर्ते में नजर आते हैं। अधिकतर गुरुजी जींस को पंसद करने लगे हैं। ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में धोती-कुर्ता वाले लोगों के विषय में बच्चे किताबों में पढ़ा करेंगे।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.