.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 19 February 2015

एचटेट आवेदन को अनिवार्य हो आधार : बोर्ड

** स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सरकार को भेजा प्रस्ताव, मंजूरी के बाद लागू हो सकेगा यह सिस्टम 
भिवानी : हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटेट) का आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो सकता है। परीक्षा संचालित करने वाले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस संबंध में प्रस्ताव सरकार के पास भेजा है। बोर्ड के सचिव पंकज के मुताबिक सरकार की मंजूरी के बाद यह सिस्टम लागू हो सकेगा। नया सिस्टम लागू होने की दशा में अंगूठे या हस्ताक्षर मिलान की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। बोर्ड प्रशासन के लिए भी अंगूठा मिलान सिरदर्द बनी हुई है। 
जुलाई में हो सकता है टेस्ट 
हालांकि बोर्ड प्रशासन ने एचटेट परीक्षा के लिए तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन यह परीक्षा जुलाई में होने की संभावना है। बोर्ड प्रशासन अभी से तैयारियों में जुटा है। 
शिक्षक बनने के लिए पास होना जरूरी 
हरियाणा पात्र अध्यापक परीक्षा को 2008 में शुरू किया गया था। इस दौरान इसका नाम राज्य अध्यापक पात्रता परीक्षा रखा गया था, लेकिन 2010 के बाद इसका नाम राज्य पात्रता परीक्षा से बदलकर हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा(एचटेट) कर दिया गया। सरकारी शिक्षक बनने के लिए एचटेट पास होना अनिवार्य है। हालांकि अनुभव आधार पर छूट का भी प्रावधान है। 
धांधली के लिए हाथ की जगह लगाए पांव के अंगूठे 
एचटेटमें कई बार धांधली सामने चुकी है। 2010 और 2013 में भर्ती हुए कई शिक्षकों की जांच भी चल रही है। कई युवाओं ने अपनी जगह किसी और को परीक्षा में बैठाया। कई मामलों में तो हाथ की जगह पांव के अंगूठे लगा दिए गए। अभी तक 1058 मामले सामने चुके हैं। 
अब ऑनलाइन होगी परीक्षा 
शिक्षा बोर्ड प्रशासन एचटेट परीक्षा को ऑनलाइन लेने जा रहा है। इसके लिए प्रशासन कई कंपनियों द्वारा लिए जा रहे ऑनलाइन एग्जाम के सिस्टम को देख चुका है।                                              db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.