.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 20 February 2015

सर्वे परीक्षा से जाना जाएगा स्कूलों का शिक्षा स्तर

** प्रदेश में 27 फरवरी को होगी सर्वे परीक्षा 
उचाना : सरकारी स्कूल हो या प्राइवेट वहां शिक्षा की गुणवत्ता को जानने के लिए 27 फरवरी को प्रदेश भर में हरियाणा शिक्षा बोर्ड सर्वे परीक्षा आयोजित कर रहा है। मानव संसाधान विकास मंत्रालय के निर्देशानुसार शिक्षण कार्यों को विभिन्न स्तरों पर जांचने के लिए एनसीआईआरटी नई दिल्ली द्वारा नेशनल एचीवमेंट सर्वे करवाया जा रहा है। यह प्रतियोगिता देश के सभी सेकेंडरी स्कूलों में होगी। इस परीक्षा में प्रदेश के 358 सरकारी, प्राइवेट स्कूलों को शामिल किया गया है। 
सेकेंडरी कक्षा स्तर पर आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में 45-45 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का मुख्य विषय अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक, विज्ञान एवं हिंदी को शामिल किया गया। डेढ़ घंटे की होने वाली इस परीक्षा का समय सुबह 10 बजे से लेकर 11: 30 बजे तक होगा। 
परीक्षा से पहले कार्यशाला 
जिनस्कूलों को सर्वे परीक्षा के लिए शामिल किया गया है उस विद्यालय मुखियाओं, परीक्षा इंचार्जों की प्रशिक्षण कार्यशाला 20 फरवरी को भिवानी के दिनोद गेट के पास वैश्य टिबड़ेवाल सभागार में होगी। परीक्षा आयोजित किए जाने, सर्वे परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी परीक्षा इंचार्जों, स्कूल मुखियाओं को दी जाएगी। 
अभिभावक रामफल, बिजेंद्र, सुजान ने कहा कि इस तरह की सर्वे परीक्षा आयोजित होने से प्राइवेट, सरकारी स्कूलों में शिक्षण कार्यों को विभिन्न स्तरों पर जांच हो सकेगी। इससे शिक्षा में गुणवत्ता भी आएगी। एसे सर्वे समय-समय पर आयोजित होनी चाहिए। 
ये है उद्देश्य 
देशभर के सेकेंडरी स्कूल में आयोजित होने वाली सर्वे परीक्षा के तहत स्कूलों से पेपरों को सैंपल के तौर पर लिया जाएगा। इससे स्कूलों में शिक्षण कार्यों का आकलन किया जाएगा। 
परीक्षा को लेकर आया पत्र 
"प्रदेशभर में आयोजित होने वाली सर्वे परीक्षा को लेकर पत्र आया है। इसकी स/ूचना इस परीक्षा में शामिल हुए स्कूलों के मुखियाओं को दे दी गई है।"-- राजकुमारअहलावत, बीईओ, उचाना                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.