.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 16 February 2015

शिक्षा विभाग में हर ब्रांच की अलग मेल आईडी होगी

** विभाग की कार्यप्रणाली में होगा सुधार 
फतेहाबाद : शिक्षा विभाग ने अपनी कार्यप्रणाली काे तेज करने पत्राचार की प्रक्रिया को आसान करने के मकसद से अपनी हर ब्रांच की अलग-अलग मेल आईडी बनाई है। इसके जरिए ब्लॉक या जिला स्तर से भेजी जाने वाली सभी तरह की जानकारियां सीधे संबंधित विभाग या ब्रांच के मुखिया के पास पहुंच जाएगी। उसके बाद उनपर समय पर काम हो सकता। 
सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक एमएल कौशिक ने शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों को पत्र जारी कर सभी तरह के पत्राचार के लिए हर ब्रांच की मेल आईडी का प्रयोग करने के निर्देश दिए हैँ। इसके लिए शिक्षा विभा मुख्यालय के निदेशक, अतिरिक्त निदेशक अन्य अधिकारियों से संबंधित विभागों ब्रांच की अलग-अलग ईमेल आईडी बनवाई है। इस प्रक्रिया के तहत 31 ब्रांच की अलग-अलग ईमेल आईडी बनाई गई है। जिनकी सूची अब विभाग के सभी अधिकारियों को भेजी गई है। विभाग को इस प्रक्रिया की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि मौजूदा समय में एक दो मेल आईडी ही चालू हैं। ऐसे में सभी मेल वहीं पर भेजी जाती है। ऐसे में कई बार पत्र अन्य तरह की जानकारियां समय पर नहीं मिल पाती या बहुत सारी मेल में कहीं खो जाती हैं। जिससे काम करने में देरी हो जाती है। संबंधित ब्रांच अधिकारी को वह जानकारी नहीं मिल पाती। दोबारा मेल आदि मंगवानी पड़ती है। इसलिए अब विभाग ने यह निर्णय लेते हुए सभी ब्रांच की अपनी मेल आईडी बनवाई है। वैसे विभाग की ओर से मुख्यालय समेत अपने 31 ब्रांचों की ईमेल आईडी बनाई है। 
"शिक्षा विभाग की ओर से मुख्यालय को स्कूलों, ब्लॉक जिला के अधिकारियों को सीधे जोड़ने आपसी पत्राचार बिना देरी के करने के मकसद से यह कवायद की है। बेशक इससे काफी लाभ होगा। हर ब्रांच को उनकी जानकारी सीधे भेजी जा सकेगी। काम होने में कम समय लगेगा।'' -यज्ञदत्तवर्मा, डीईईओ, फतेहाबाद। 
आईटी को बढ़ावा 
सरकार हर काम को तेजी से करने के मकसद से आईटी को बढ़ावा दे रही है। हर काम को कंप्यूटर इंटरनेट से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इनमें एक यह भी है। अब तक सरकार सीएम विंडों, सीएम वेब पोर्टल के अलावा ई-रजिस्ट्रेशन आदि शामिल हैं। इससे लोगों के काम जल्दी से जल्दी होने की उम्मीद बनने लगी हे। इसी कड़ी में अब शिक्षा विभाग के सभी ब्रांच अधिकारियों की अलग-अलग मेल आईडी लागू कर वहां की गतिविधियों कार्यप्रणाली को तेज करना ही मकसद है।                                                 db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.