.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 22 February 2015

पैतृक जिलों में छापे नहीं मार सकेंगे अफसर

** नकल रोकने वालों पर भी नकेल, उप सचिव के तीन उड़नदस्ते रद
भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने 4 मार्च से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं में नकल पर अंकुश लगाने के लिए नया फैसला किया है। इसके तहत अब नकल रोकने वाले उड़नदस्तों में तैनात अधिकारी व कर्मचारी अपने पैतृक जिले का निरीक्षण नहीं कर सकेंगे। 
इसके साथ ही शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस बार उप सचिव के तीन उड़नदस्तों को समाप्त कर दिया है। इस बार की परीक्षाओं में प्रदेश के डीसी, एसपी व एसडीएम सहित 179 उड़नदस्ते नकल रोकने के लिए तैनात किए जाएंगे। इस बार की परीक्षाओं में प्रदेश के 6 लाख 85 हजार 203 छात्र छात्रएं परीक्षा देंगे। 
आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने इस बार परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए बोर्ड द्वारा गठित किए जाने वाले उड़नदस्तों पर ही नकेल कसी है। इसके तहत फैसला किया गया है कि उड़नदस्तों को उनके पैतृक जिलों में निरीक्षण के लिए नहीं भेजा जाएगा। क्योंकि पैतृक जिलों में उड़नदस्तों के जाने से उनमें तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों में अपने नजदीकियों के प्रति सहानुभूति आने की आशंका बनी रहती है। 
इसके साथ ही प्रशासन ने बोर्ड के तीन उपसचिवों के उड़नदस्तों को भी तोड़ दिया है। मार्च 2014 की परीक्षाओं में बोर्ड प्रशासन ने 182 उड़नदस्ते गठित किए थे। इनमें बोर्ड के तीन उपसचिवों के उड़नदस्ते भी शामिल थे।लेकिन इस बार किए गए बदलावों के चलते नकल पर व्यापक अंकुश लगने की संभावना जताई जा रही है।                                     dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.