.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 21 February 2015

मौलिक शिक्षा अधिकारी रिकार्ड सहित तलब

तोशाम : जेबीटी भर्ती गड़बड़ी मामले में मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को संबंधित उम्मीदवारों के रिकार्ड सहित 21 फरवरी को पंचकूला तलब किया है। इसके साथ ही विभाग ने आरोपियों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करवाने की बात भी कही है।
महानिदेशक मौलिक शिक्षा विभाग ने इस संबंध में सभी मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा है। इसमें प्रवीण कुमार एवं अन्य और हरियाणा स्टेट एवं अन्य का हवाला देते हुए कहा गया है कि 21 फरवरी को उक्त भर्ती और उक्त अध्यापकों से संबंधित दस्तावेजों के साथ मुख्यालय पर पहुंचना है। विभाग द्वारा कोर्ट में 24 फरवरी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने का हवाला भी दिया गया है।  अधिकारियों के लिए उक्त पत्र और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। ऐसे में 48 घंटे में रिकार्ड ले जाना शिक्षा अफसरों के लिये चुनौती होगा।
यह है मामला: 
मामला 2010 में प्रदेश की कांग्रेस सरकार के शासन में करीबन 8285 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती की गई थी। जिसके खिलाफ भर्ती में नियमों की अनदेखी करने और गलत तरीके से शिक्षक की नौकरी लेने वालों की भर्ती को रद्द करने की याचिका दायर की गई थी। लेकिन इसके बाद भी नियुक्तियां तो करवा दी गई थी, किंतु याचियों की बात को ध्यान में रखते हुए जांच करवाने के आदेश दिए गये। मार्च 2011 में पात्रता परीक्षा के रिकार्ड को सील करने के आदेश शिक्षा बोर्ड को दिए गए थे। जिस पर कार्रवाई करते हुए सभी चयनित शिक्षकों का रिकार्ड जब्त किया गया था। सूत्रों के अनुसार जिसमें जांच के 6 हजार से भी ज्यादा शिक्षकों को संदेह के घेरे में रखा गया, जबकि मात्र लगभग 1100 शिक्षकों को पात्रता में सही ठहराया गया। वहीं विभाग द्वारा करीबन 776 शिक्षकों की पात्रता को फर्जी ठहराया है और उनके खिलाफ केस दर्ज करवाने के लिए सरकार के पास प्रपोजल भेजा गया है।                        dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.