.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 March 2016

हरियाणा के 104 स्कूलों में नहीं एक भी स्टूडेंट

हिसार : हरियाणा के 104 स्कूलों में एक भी स्टूडेंट नहीं पढ़ रहा। वहीं 188 स्कूल ऐसे हैं, जिनमें एक भी टीचर नहीं है। हालांकि 81 स्कूल ऐसे भी हैं, जिनकी कोई बिल्डिंग नहीं है।
हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से किए गए सर्वे में यह आंकड़े सामने आए हैं। इससे हरियाणा में सरकारी स्कूलों में शिक्षा के माहौल का अंदाजा होता है। आंकड़ों के मुताबिक मेवात जिले में स्कूल शिक्षा की स्थिति सर्वाधिक खराब है, सूत्रों के मुताबिक यहां सरकारी स्कूलों में हालात सबसे ज्यादा बिगड़े हुए हैं। स्कूल रिपोर्ट कार्ड (एससीआर) में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की स्थिति का संयुक्त डाटा पेश किया गया है।
परिषद की ओर से तैयार और प्रमाणित यह रिपोर्ट कार्ड वर्ष 2015-16 के तहत पूरे राज्य में सरकारी स्कूलों, अर्द्ध सरकारी स्कूलों, प्राइवेट स्कूलों और मदरसों के सर्वे के बाद तैयार किया गया है। रिपोर्ट कार्ड के तहत शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत बनाए बनाए गए मापदंडों के अनुसार हरियाणा शैक्षणिक स्तर पर पहले के वर्षों की तुलना में कमजोर हुआ है वहीं अपने पड़ोसी राज्यों पंजाब और हिमाचल प्रदेश की तुलना में भी पिछड़ गया है। सर्वे की सूची के अनुसार यमुनानगर (14), मेवात (11), महेंद्रगढ़ (10) नंबर पर है। 81 स्कूलों में कोई इमारत नहीं है।

आंकड़ों में स्कूलों की स्थिति :

77 स्कूल मेवात में, जहां टीचर नहीं

52 स्कूल यमुनानगर में,जहां टीचर नहीं

104 स्कूलों में स्टूडेंट नहीं

796 स्कूलों में 20 से कम स्टूडेंट                                                                               dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.