.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 3 March 2016

9वीं-11वीं की परीक्षा : एक दिन पहले ही पहुंचाए प्रश्नपत्र, फिर मंगाए वापिस

पलवल : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 9वीं 11वीं की परीक्षा की गोपनीयता भंग होने की आशंका है। ऐसा शिक्षा विभाग के अफसरों की लापरवाही से हुआ है। जिला शिक्षा विभाग को प्रश्नपत्रों परीक्षा केंद्रों (स्कूलों) में परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले भिजवाना था, लेकिन जिले में एक दिन पहले ही सीआरसी के पास प्रश्नपत्र भिजवा दिए गए। 
मामला प्रशासन के संज्ञान में आया तो डीसी के हस्तक्षेप के बाद शिक्षा अधिकारियों ने प्रश्नपत्रों को वापस मंगाने के आदेश जारी कर दिए। इस वर्ष 9वीं 11वीं की परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड द्वारा भेजे गए हैं। परीक्षा मार्किंग उन्हीं के स्कूल में है, जहां बच्चे पढ़ रहे हैं। 
 शिक्षा बोर्ड ने 9वीं 11वीं के प्रश्न पत्रों को परीक्षा समय से आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर भिजवाने के निर्देश बोर्ड ने पिछले वर्ष बारहवीं कक्षा के अंग्रेजी विषय का प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से दिया था। पिछले वर्ष पहला पेपर लीक होने के बाद हरियाणा शिक्षा बोर्ड पूरी तरह से हरकत में गया था। इसके चलते इस वर्ष भी दसवीं, बारहवीं ही क्या नौवीं ग्यारहवीं के प्रश्नपत्र भी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले ही भेजने के निर्देश जारी किए गए थे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.