.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 4 March 2016

बच्चों की परीक्षाएं सिर पर, गुरुजी ट्रेनिंग लेने में व्यस्त

** विडंबना : आखिर परिणामों में कैसे आएगा सुधार
फतेहाबाद : बच्चों की परीक्षाएं नजदीक आ गई हैं। बच्चों को पढ़ाने की बजाय शिक्षा विभाग शिक्षकों को ट्रेनिंग दे रहा है। इस कारण बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है, लेकिन शिक्षा विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। शिक्षा विभाग के आदेशानुसार तीसरी से पाचवीं तक के शिक्षकों को खंड स्तर पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस कक्षा में शिक्षकों को यह सिखाया जा रहा है कि वह बच्चों को कैसे पढ़ाए। कैसे गिरते शिक्षा स्तर को सुधारा जा सकता है। शिक्षक इस कक्षा में सुबह 9 बजे जाते हैं और शाम को 3 बजे आते हैं। इस कारण वह बच्चों को पढ़ा भी नहीं पाते हैं। यह कक्षाएं पिछले तीन दिनों से चल रही हैं। इन कारणों के चलते वह स्कूल के अन्य कार्य भी नहीं कर पाते हैं। उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 8 मार्च से बोर्ड की परीक्षाओं के शुरू होते ही पहली से आठवीं की परीक्षा भी शुरू हो रही हैं। इन कारणों के चलते बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है।
"बोर्ड की परीक्षाओं को देखते हुए शिक्षकों की ट्रैनिंग रद करने के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। विभाग के आदेश आते ही शिक्षकों दी जाने वाली ट्रेनिंग रद कर दी जाएगी।"-- डॉ. यज्ञदत्त वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी।
अब पहली व दूसरी के शिक्षकों की के लिए ट्रेनिंग
तीसरी से पांचवी की कक्षा खत्म होते ही शिक्षा विभाग के नये आदेश जारी हो गये। इन नये आदेशों में पहली व दूसरी के शिक्षकों को भी शिक्षित किया जाएगा। इन कारणों के चलते पिछला पूरा महीना शिक्षक को ट्रेनिंग देने में निकल गया है। फतेहाबाद खंड में करीब 85 शिक्षक प्रशिक्षित किये गये है। जिले में करीब 500 से अधिक शिक्षकों को ट्रैनिंग दी गई। एक तो स्कूलों में पहले ही शिक्षकों के पद खाली पड़े है तो दूसरी तरफ लगे हुए शिक्षकों से स्कूल संबधित अन्य कई कार्य करवा रहा है। इसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है।                                                      dj 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.