.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 1 August 2016

अब प्रदेश भर के हर स्कूल में लगेगा कार्रवाई रजिस्टर

** स्कूल मुखिया की ओर से समस्याओं के समाधान के किए जाएंगे प्रयास, पूरा विवरण रजिस्टर में भी करना होगा दर्ज
जींद : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बच्चों, शिक्षकों या अभिभावकों को होने वाली समस्याएं अब कार्रवाई रजिस्टर पर अंकित होगी। स्कूल मुखिया की ओर से इन समस्याओं के समाधान के प्रयास किए जाएंगे और बाकायदा पूरा विवरण स्कूल मुखिया को रजिस्टर में दर्ज भी करना होगा, ताकि अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान प्राप्त समस्याओं व निवारण के बारे में उन्हें जानकारी मिल सके। 
इस बारे में स्कूल शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
तिथिवार रखा जाए ब्योरा
पत्र में साफ निर्देश दिए हैं कि स्कूल मुखिया की ओर से स्कूल में कार्रवाई रजिस्टर रखा जाए, जिसमें स्कूल से संबंधित सभी मुद्दों को दर्ज करें और उनके निपटान से संबंधित किए गए सभी प्रयासों का तिथिवार उल्लेख किया जाए। जब भी विभागीय अधिकारी स्कूल का निरीक्षण करेंगे, तब उन्हें इस रजिस्टर से पता चल सकेगा कि स्कूल के मुखिया को उसके स्कूल से संबंधित मुद्दों का कितना पता है या नहीं? इनके समाधान के लिए स्कूल मुखियाओं ने कितना काम किया है और क्या स्कूल मुखिया मुद्दों के निपटान को लेकर गंभीर है या नहीं?
समाधान न होने का पता लग सकेगा कारण
कार्रवाई रजिस्टर के बाद स्कूल मुखिया द्वारा उस मुद्दे के समाधान के लिए संबंधित अधिकारी से बार-बार संपर्क किया जाएगा और उस बारे में जानकारी रजिस्टर में चढ़ाई जाएगी। 1यदि मुद्दे का समाधान नहीं हो रहा है तो यह देखा जाएगा कि इसका कारण क्या है? और इसके लिए जिम्मेदार कौन है? इस मुद्दे के स्थानीय स्तर पर समाधान न होने पर उच्चाधिकारियों को भी इससे अवगत कराया जाएगा।
ये भी होगा दर्ज

  • स्कूल में बुलाई गई मीटिंग जैसे स्टाफ मीटिंग, छात्र-अभिभावक मीटिंग, विद्यालय प्रबंधन समिति की मीटिंग, ग्राम पंचायत के साथ मीटिंग।
  • विभिन्न विभागों को लिखे गए पत्रों का विवरण।
  • विभिन्न अधिकारियों से दूरभाष पर की गई बातचीत का विवरण।
  • जिन अधिकारियों से बातचीत की गई उनका नाम, पद एवं दूरभाष नंबर।
  • विद्यालय प्रमुख एवं स्टाफ सदस्यों द्वारा किए गए अन्य प्रयासों का विवरण।

"सरकारी स्कूलों में कार्रवाई रजिस्टर लगाया जाएगा, इसके लिए दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। सोमवार को उच्चाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग भी होगी।"-- वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद

संबंधित अधिकारियों के पद मोबाइल नंबर करना होगा दर्ज
"सरकारी स्कूलों में कार्रवाई रजिस्टर लगाया जाएगा, इसके लिए दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। सोमवार को उच्चाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग भी होगी।"-- वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी, जींद
आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग देनी होगी जानकारी

सोमवार को निदेशालय के अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसमें कार्रवाई रजिस्टर को लेकर की गई कार्रवाई के बारे में भी रिपोर्ट ली जाएगी।                                                                              dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.