.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 5 July 2017

रिटायर्ड टीचरों पर शिक्षा विभाग खर्च करेगा 22 करोड़ रुपए

** शिक्षा निदेशालय ने 22 जिलों को जारी किया फंड
** प्रदेश के बाहर के टीचर भी कर सकते हैं आवेदन 
राजधानी हरियाणा : सरकारी स्कूल में रिटायर्ड टीचर्स की सेवाओं पर शिक्षा विभाग 22 करोड़ रुपए खर्च करेगा। मंगलवार को शिक्षा निदेशालय ने सभी 22 जिलों को यह फंड जारी भी कर दिया। पीजी अध्यापक को 29 हजार रुपए, टीजीटी को 26 हजार रुपए और प्राइमरी टीचर को 21 हजार रुपए का वेतन प्रति माह दिया जाएगा। माना जा रहा है कि प्रदेश के सरकारी स्कूल में 22 हजार शिक्षकों की कमी है। इनमें 15 हजार पीजीटी 7000 टीजीटी शामिल हैं। अभी शिक्षा विभाग 5000 सेवानिवृत्त शिक्षकों को रखने की योजना बना रहा है। इसके लिए विभाग ने पोर्टल http://dsehry.in/RE की शुरुआत की है। इस पर 65 साल से कम आयु का कोई भी रिटायर्ड टीचर आवेदन कर सकता है। इसके लिए प्रदेश से बाहर के शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं। 
प्रदेश के बाहर के टीचर भी कर सकते हैं आवेदन 
एसीएस पीके दास ने बताया कि इस डिजिटल प्लेटफार्म से रिटायर टीचर को रखने में पूरी पारदर्शित बरती जाएगी। आवेदन करना आसान प्रक्रिया है। प्रदेश या बाहरी और निजी स्कूलों के रिटायर टीचर भी आवेदन कर सकते हैं। सभी अपने जिलों में मेरिट के आधार पर स्कूल चुन सकते हैं। पोर्टल पर खाली पदों की भी जानकारी दी जाएगी। सेवानिवृत्त शिक्षकों का एक पैनल उपलब्ध होगा, जिससे पूरे वर्ष अध्यापकों की उपलब्धता बनी रहेगी। 
इतनी जल्दी में क्यों है सरकार : राकेश ढुल 
इधर, यूथ फॉर चेंज के प्रदेश अध्यक्ष राकेश ढुल ने कहा कि सरकार नियमित भर्ती कर ठेके पर रिटायर टीचर रख रही है। इसके लिए कितनी जल्दी हो रही है। आवेदन आने शुरू हुए हैं। इससे पहले ही फंड भी जारी कर दिया गया है। ढुल ने कहा कि ऐसा लगता है कि यह सरकार भी हुड्डा सरकार की तरह सरकारी कर्मचारियों को घर वापस भेजना नहीं चाह रही है। इससे युवाओं के रोजगार की संभावना कम होती जा रही है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.