.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 3 July 2017

एडमिशन अपडेट : ऑनलाइन काउंसिलिंग से 2500 से अधिक परीक्षार्थी बाहर

** कुवि में सात यूनिवर्सिटी में दाखिले की ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए भरी जानी थी फीस च्वाइस
कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की ओर से प्रदेश की सात यूनिवर्सिटी में पहली बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर होने वाले दाखिलों की ऑनलाइन काउंसिलिंग से प्रदेशभर के 2500 से अधिक परीक्षार्थी बाहर हो गए हैं। केयू की ओर से विभिन्न विषयों के लिए हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्रदेशभर से 8500 से अधिक विद्यार्थी बैठे थे। इसमें 30 जून को अंतिम तिथि बीतने तक 6077 परीक्षार्थियों ने ही ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए फीस जमा कराकर च्वाइस भरी। 
केयू प्रशासन ने पहली ऑनलाइन काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए 24 से 30 जून तक पसंदीदा यूनिवर्सिटी कोर्स की च्वाइस भरने के लिए पोर्टल खोला था। जिसके आधार पर तीन जुलाई से प्रदेश की सात विवि में एमए अंग्रेजी, एमए हिंदी, एमए अर्थशास्त्र, एमए सोशल वर्क, एमए सोशलॉजी, एमए राजनीतिक विज्ञान, एमए लोक प्रशासन, एमए इतिहास, एमए साइकोलॉजी, एमए मास कम्यूनिकेशन, एमएससी ज्योग्राफी, एमकॉम, एलएलएम, एमबीए और एमपीएड कोर्स में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी। 
नहीं ले सकेंगे काउंसिलिंग में हिस्सा 
प्रदेश की 7 यूनिवर्सिटी जिनमें कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी, एमडीयू रोहतक, सीडीएलयू सिरसा, चौधरी रणबीर सिंह यूनिवर्सिटी जींद, इंदिरा गांधी यूनिवर्सिटी मीरपुर रेवाड़ी, चौधरी बंसी लाल यूनिवर्सिटी भिवानी और भगत फूल सिंह यूनिवर्सिटी सोनीपत शामिल हैं, में ऑनलाइन काउंसिलिंग के तहत होने वाले दाखिलों में 2500 से अधिक विद्यार्थी हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इन सभी विद्यार्थियों को अब फिजिकल काउंसिलिंग में सीट बचने पर ही दाखिला लेने का मौका मिलेगा। ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए परीक्षार्थियों को 30 जून तक 500 रुपए फीस जमा कराने के साथ अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी कोर्स की च्वाइस अपने लॉग इन आइडी से भरनी थी। 
एसएमएस से मिलेगी दाखिले की सूचना : 
सोमवार सुबह 10 बजे से ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों में से मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को दाखिले संबंधी सूचना एसएमएस से भी मिलेगी। इसके अलावा विद्यार्थी अपने लॉग इन आइडी पर जाकर भी खुद हो अलाट हुए विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अलाट हुए विश्वविद्यालय में जाकर विद्यार्थी अपने दस्तावेजों की जांच कराने और फीस भरकर दाखिला ले पाएंगे। 
काउंसिलिंग का शेड्यूल 
पहलीमेरिट लिस्ट तीन जुलाई को लगेगी। विद्यार्थी तीन से पांच जुलाई के बीच में अलाट हुए विश्वविद्यालय में दाखिला ले सकेंगे। दूसरी काउंसिलिंग की प्रक्रिया 7 जुलाई से तीसरी ऑनलाइन काउंसिलिंग में विद्यार्थी 15 जुलाई से हिस्सा ले सकेंगे। इसके बाद अगर खाली सीटें बचती हैं तो फिजिकल काउंसिलिंग की जाएगी। 
लाॅट हुई यूनिवर्सिटी में लेना होगा दाखिला 
केयू की आईटी सेल के निदेशक संयुक्त दाखिला कमेटी के संयोजक प्रो. सुनील ढींगड़ा ने बताया कि जिस विद्यार्थी को पहली काउंसिलिंग में जो यूनिवर्सिटी अलाॅट होगी, अगर वह उसमें दाखिला नहीं लेता तो आगामी दो काउंसिलिंग में हिस्सा नहीं ले पाएगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन काउंसिलिंग के लिए सभी यूनिवर्सिटी के संबंधित विभागों को लॉग इन आइडी पासवर्ड दिए गए हैं, ताकि उन्हें दाखिला लेने आने वाले विद्यार्थियों के बारे में जानकारी मिल सके। ऑनलाइन काउंसिलिंग में हिस्सा लेने वाले और फीस भरने से चूकने वाले विद्यार्थियों को फिजिकल काउंसिलिंग में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.