.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 3 July 2017

स्कूल में प्रत्येक बच्चे के नाम से लगेंगे पौधे, पौधों पर बच्चे की नेमप्लेट भी लगेगी

** 3 से 16 जुलाई तक चलेगा नन्ही छांव अभियान
अम्बाला सिटी : सरकारी स्कूल का जो भी बच्चा स्कूल में पौधा रोपण करेगा, उसके साथ बच्चे के नाम की प्लेट लगाई जाएगी। बच्चे ने जो पौधा रोपण किया, वह बड़े होने तक उसकी देखभाल कर सके। सरकारी स्कूलों को हरा-भरा बनाने के शिक्षा विभाग नन्ही छांव अभियान चलाने जा रहा है। 
इसके तहत सीनियर सेकेंडरी और हाई स्कूलों में बच्चों से पौधारोपण करवाया जाएगा। इसे लेकर सरकारी स्कूलों के लिए विभाग ने बजट भी जारी कर दिया है। स्कूलों में नन्ही छांव अभियान 3 से 16 जुलाई तक चलेगा। रोजाना स्कूल आने पर बच्चा उसे पहले अपने पौधे को पानी देगा और देखभाल करेगा। विभाग ने औजार आदि के लिए हाई स्कूल को 3 हजार सीनियर सेकेंडरी स्कूल को 4 हजार रुपए प्रति स्कूल बजट जारी किया है। 
सरकारी स्कूलों में 85 हजार बच्चे करेंगे पौधारोपण| एकसे सात जुलाई तक पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। ऐसे ही स्कूलों में 3 से 16 जुलाई तक नन्ही छांव अभियान चलाया जाएगा। अभियान में सरकारी स्कूलों के 85 हजार विद्यार्थी पौधारोपण अभियान में भाग लेंगे। जिन स्कूलों में पौधे लगाने के लिए जगह नहीं होगी, उन स्कूलों में गमलों में पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। डीईओ, सभी बीईओ, बीईईओ और अन्य स्टाफ भी पौधारोपण करेगा। 
85 हजार बच्चे लेंगे हिस्सा 
"3 से 16 जुलाई तक सरकारी स्कूलों में नन्ही छांव अभियान चलाया जाएगा। जिसमें 85 हजार से ज्यादा विद्यार्थी भाग लेंगे। पौधे लगाने के साथ पौधे पर बच्चे की नाम प्लेट भी लगेगी। उस पौधे की देखरेख भी बच्चा ही करेगा। स्कूलों को पौधारोपण को लेकर बजट भी उपलब्ध करवाया गया है।"--उमाशर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी, अम्बाला। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.