.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 26 July 2013

लापरवाह शिक्षकों पर होगी कार्रवाई


**पुनर्मूल्यांकन में सामने आई अनियमितता
**10वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच पर शिक्षा बोर्ड प्रशासन लिखेगा निदेशक को पत्र
10वीं की परीक्षा में परीक्षार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले शिक्षकों की अब खैर नहीं। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए शिक्षा निदेशक को पत्र लिखने की तैयारी कर ली है। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में शिक्षकों द्वारा बरती गई अनियमितता का खुलासा पुनर्मूल्यांकन में हुआ। जिस विद्यार्थी के मात्र आठ अंक दिखाए गए थे, पुनर्मूल्यांकन में उसके 73 अंक बढ़ गए। इसी तरह अनेक ऐसे परीक्षार्थी थे, जो फेल दिखाए गए और पुनर्मूल्यांकन में उनके 60 अंक तक बढ़ गए हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने वाले करीब 90 से 95 फीसदी परीक्षार्थियों के अंक बढ़े हैं। इनमें अधिकतर के 20 से अधिक अंक बढ़े हैं। पुनर्मूल्यांकन ने शिक्षकों द्वारा जांची गई उत्तर पुस्तिकाओं की पोल खोल दी है। सूत्रों के अनुसार अधिकतर शिक्षकों ने उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में लापरवाही बरती है। इस खराब परिणाम पर शिक्षा मंत्री समेत अनेक अधिकारियों ने स्कूली शिक्षकों को फटकार लगाते हुए ज्यादा खराब परिणाम वाले स्कूलों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया था। 
हजारों बच्चे कॉलेज में प्रवेश से वंचित 
शिक्षकों की लापरवाही परीक्षार्थियों के कॅरियर पर भारी पड़ रही है। कंपार्टमेंट आने से हजारों बच्चे कॉलेजों में प्रवेश से वंचित रह गए। वहीं, कई परीक्षार्थी अभी भी अटके हुए हैं। शिक्षा बोर्ड में पुनर्मूल्यांकन करने वाले आवेदनों का ढेर लगा है। कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बीत चुकी है। ऐसे में हजारों परीक्षार्थियों का एक साल तो खराब होना तय है। शिक्षकों की लापरवाही की बड़ी कीमत विद्यार्थियों को चुकानी पड़ रही है। 
"शिक्षकों ने उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में लापरवाही कर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ किया है। अब बच्चों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों की इस लापरवाही के लिए शिक्षा निदेशक से बात करेंगे और पुनर्मूल्यांकन के परिणाम को दिखाते हुए निदेशक को पत्र लिखकर लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए कहा जाएगा। "--डा. अंशज सिंह, सचिव हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.