.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 20 July 2013

शिक्षकों को जल्द मिलेगा अटका वेतन


फतेहाबाद : मिडल स्कूलों के जिन अध्यापकों का वेतन अटका हुआ है, उनके लिए राहत की खबर है। वेतन का भुगतान करने के लिए विभाग ने शॉर्टकट तरीका निकाला है। विभाग ने विभिन्न स्कूलों के सीनियर शिक्षकों की सूची मागी गई है। उन शिक्षकों को अस्थाई तौर पर डीडी पावर दी जाएगी। उन्हीं के जरिए वेतन का भुगतान किया जाएगा। मुख्य अध्यापकों को अभी डीडी पावर मिलने की संभावना नहीं है। इसलिए हर स्कूल से उस टीचर को चुना जाएगा जो मुख्याध्यापक के बाद स्कूल की जिम्मेदारी संभालता हो। जिला शिक्षा अधिकारी मंजू गुप्ता ने सभी बीईओ को पत्र लिखा है। कहा कि सभी सीनियर टीचरों की सूची व उनके बैंक अकाउट संबंधी विस्तृत रिपोर्ट दें। उन्हीं के खाते में रुपये डाले जाएंगे। विभाग के इस फैसले से करीब दो सौ स्कूलों के शिक्षकों को राहत मिली है।
दो माह से अटका था वेतन :
हाल ही में शिक्षा विभाग ने प्रदेश में करीब पाच हजार अध्यापकों को प्रमोट कर मिडल स्कूलों के मुख्याध्यापक बनाए गए थे। इसलिए अध्यापकों की उठा पटक करनी पड़े। शिक्षकों को इधर से उधर कर दिए गए। इन्हीं में अधिकाश वे शिक्षक भी थे जिन्हे डीडी पावर मिली हुई थी। डीडी पावर वाले शिक्षकों के तबादले करने से अनेक स्कूलों का काम प्रभावित है। पदोन्नत होकर गए शिक्षकों को डीडी पावर अभी मिली नहीं। कई स्कूलों में मुख्य अध्यापक पहले से नहीं थे। उनका काम भी बिगड़ गया। कई मिडल स्कूल ऐसे है, जिनके साथ प्राथमिक पाठशालाएं भी जुड़ी हुई है। इस तरह विभाग में उधल पुथल सी मच गई। इसके चलते करीब दो सौ स्कूलों के शिक्षकों को दो माह से वेतन नहीं मिला।
अस्थाई डीडी पावर देने का फैसला :
उप जिला शिक्षा अधिकारी कृष्णा सिहाग ने बताया कि मुख्य अध्यापकों को डीडी पावर मिलने में अभी समय लग सकता है। वेतन का समय पर भुगतान करना हमारा दायित्व है। इसलिए सभी स्कूलों के सीनियर शिक्षकों की सूची मागी गई है। उन सीनियर शिक्षकों में मुख्य अध्यापक शामिल नहीं किए जा रहे। सीनियर अध्यापकों को अस्थाई डीडी पावर दी जाएगी। उन्हीं के जरिए वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।
बीईओ को भेजा पत्र :
विभाग ने इस प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजा है। उन्हे जल्द से जल्द सीनियर टीचरों की सूची सौंपने के लिए कहा है। बीईओ सभी सीनियर शिक्षकों की सूची तैयार कर डीईओ को सौंपेंगे। डीईओ को अधिकार दिया गया है कि वेतन की राशि सभी योग्य शिक्षकों के खाते में डाल दी जाए। बाकायदा सभी स्कूलों को सूचना भी दे दी है कि वे अपनी कागजी कार्रवाई पूरी कर लें ताकि काम में देरी न हो। ..DJ

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.