.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 22 July 2013

ग्रेड तो दूर वेतन भी नहीं

बहादुरगढ़ : हरियाणा राजकीय अध्यापक कल्याण संघ ने सरकार पर आरोप लगाया है कि अध्यापकों को ग्रेड का लाभ नहीं दिया जा रहा और अब जून माह के वेतन के भी लाले पड़ गए हैं। इसी रोष के चलते अध्यापक कल्याण संघ के सदस्यों ने छोटूराम धर्मशाला में बैठक करके सरकार को होश में आने की सलाह दी।
अध्यापक कल्याण संघ के जिला प्रधान जगदीश कुमार सहरावत ने कहा कि मौलिक स्कूल ल मुख्याध्यापकों को चार हजार आठ सौ रुपए के ग्रेड वेतन पर पदोन्नत किया गया था। जबकि आरक्षित श्रेणी को छोड़कर सभी मुख्याध्यापक पहले से ही पांच हजार चार सौ रुपए के ग्रेड में काम कर रहे हैं। उन्हें इस पदोन्नति से एक पैसे तक का भी लाभ नहीं दिया गया। उन्होंने प्रभावित सभी मुख्याध्यापकों को एक वेतन वृद्धि देने की मांग की हुई है जिस पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने उन्हें अभी तक जून माह का वेतन भी नहीं दिया है। उन्होंने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी से अनुरोध किया है कि उनका वेतन निकलवाने के आदेश तुरंत जारी करें। 
सहरावत ने सरकार से मांग की कि मुख्याध्यापकों को पांच हजार चार सौ ग्रेड पे का आहरण वितरण शक्तियां तथा उन्हें राजपत्रित का अधिकार दें। उन्होंने सरकार से पूछा कि पहले जो तीन सौ सत्तर मिडल स्कूल मुख्याध्यापक नियुक्त किए गये थे। वे राजपत्रित थे तथा उनका स्थानांतरण उ\'च स्कूल के मुख्यध्यापकों के साथ हो सकता था तो अब मुख्याध्यापक राजपत्रित क्यों नहीं किए गए। 
जिला सचिव ईश्वर सिंह ने मांग की कि अध्यापकों की सेवानिवृति की आयु भी साठ वर्ष की जाए। पड़ोसी रा\'य दिल्ली में अध्यापकों की सेवानिवृति की आयु 60 साल है। केंद्र सरकार ने भी पांचवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के साथ ही सेवानिवृति की आयु 1998 से साठ वर्ष कर दी थी। जिला उपप्रधान विष्णुदत्त शास्त्री ने प्राध्यापकों की पदोन्नति सूची तुरंत जारी करने की मांग करते हुए कहा कि सीधी भर्ती पर अदालत ने रोक लगा रखी है। इसलिए पदोन्नति सूची जारी कर स्कूलों में ब\'चों की पढ़ाई का प्रबंध सुनिश्चित करें। जिला सहसचिव जितेन्द्र सिंह ने मांग की कि केंद्र की तरफ से सभी कर्मचारियों को परिवहन भत्ता व तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को बोनस दिया जाए। बैठक को संबोधित करने वालों में अनिल देसवाल, अनिल शर्मा, हरीश दहिया, यशवंत दलाल, प्रमोद कौशिक, राकेश राठी, सुरेन्द्र लोहचब, बिजेंद्र सिंह आदि थे। बैठक में उपस्थित अध्यापकों में इन्द्रजीत सिंह, सतबीर शर्मा, देवेन्द्र दलाल, श्याम वशिष्ठ, प्रवीन कुमार, ऋषिराम, राजीव शर्मा, मांगेराम, संतोष कुमारी, ओमवती, शकुंतला, रेणु मेहरा, ऊषा रानी, दर्शना देवी आदि थे।..db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.