.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 18 July 2013

डीयू : सातवीं लिस्ट जारी, दाखिले आज से

** कॉमर्स में सामान्य के लिए 15 कॉलेजों में अब भी चांस

दिल्ली विश्वविद्यालय के सत्र 2013-14 के लिए दाखिला प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू होने जा रही है। दरअसल, डीयू प्रशासन ने सातवीं लिस्ट जारी कर दी है। इसके दाखिले 18 जुलाई से लेकर 20 जुलाई तक होंगे। 
सातवीं लिस्ट में भी सामान्य के लिए मौके खत्म नहीं हुए हैं। कई पॉपुलर कॉलेजों में सामान्य के लिए कॉमर्स, ईको व अंग्रेजी जैसे पॉपुलर कोर्सेज में दाखिले का चांस बाकी हैं। वहीं, आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए लिस्ट में ज्यादा मौके हैं। हालांकि, साइंस व बीटेक में सामान्य के साथ ही अन्य वर्गों के लिए भी दाखिले का चांस कम ही है। 
बीकॉम के लिए नार्थ कैंपस के दरवाजे हंसराज, रामजस और खालसा जैसे कॉलेज के रूप में अब भी सामान्य के लिए खुले हुए हैं। 
छठी कट ऑफ में भी कई कोर्सेज में सीटें नहीं भर पाने और दाखिले रद्द कराए जाने के कारण सातवीं कट ऑफ लिस्ट में कई कोर्सेज में दाखिले फिर से खुल गए हैं। अब भी जिस तरह से दाखिले के विकल्प छात्रों के पास हैं, उसे देखकर लगता है कि यह अंतिम लिस्ट नहीं है। सातवीं लिस्ट में भी पॉपुलर कोर्सेज की कट ऑफ में ज्यादा गिरावट नहीं की गई है। 
बीकॉम में ही 88.5 फीसदी से लेकर 96.75 फीसदी तक पर अब भी दाखिला लिया जा सकता है। वहीं ईको में 88 से 95.75 फीसदी पर सामान्य को दाखिला मिल जाएगा। अंग्रेजी में 83.5 से लेकर 94 फीसदी तक पर दाखिला हो जाएगा। आर्ट्स के कुछ कोर्सेज हिंंदी, संस्कृत, इतिहास, राजनीति, फिलॉस्फी सरीखे कोर्सेज में इक्का-दुक्का कॉलेजों में दाखिले का मौका बरकरार है।
सामान्य के लिए कहां हैं मौके
आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज में सामान्य वर्ग के तहत कॉमर्स में 89.75-91.75 फीसदी पर दाखिला मिल सकता है। अदिति महाविद्यालय में हिंदी में 50 फीसदी और भूगोल मेें 63.5 फीसदी पर दाखिला लिया जा सकता है। एआरएसडी कॉलेज में अंग्रेजी में 84 पर दाखिले की गुंजाइश बाकी है। भीमराव अंबेडकर कॉलेज में ईको में 90 फीसदी पर दाखिला हो सकता है। दौलत राम में छठी कट ऑफ लिस्ट में अंग्रेजी के बंद हुए दाखिले सातवीं कट ऑफ में 88-92 फीसदी पर खुल गए हैं। इसी तरह से दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में कॉमर्स के दाखिले पिछली कट ऑफ में बंद हो गए थे जो इस कट ऑफ में 93-95 फीसदी पर खुल गए हैं। कमला नेहरू कॉलेज में कॉमर्स में 92-96.75 फीसदी पर दाखिला हो जाएगा। किरोड़ीमल में अंग्रेजी में 89-94 फीसदी पर दाखिले का चांस है। बीटेक कोर्सेज में कंप्यूटर साइंस में दीन दयाल उपाध्याय, रामलाल आनंद और शिवाजी कॉलेज में दाखिला हो सकता है।  ..au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.