.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 29 January 2014

एचटेट के लिए बनाए 503 परीक्षा केंद्र

भिवानी : एक और दो फरवरी को होने वाली एचटेट परीक्षा- में 3,82,640 परीक्षार्थी 503 केंद्रों पर परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के संचालन की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंगलवार को बोर्ड सचिव डॉ. अंशज सिंह ने बताया कि इस परीक्षा को अनुचित साधन प्रयोग से मुक्त रखने के लिए 105 उडऩदस्ते परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। इनमें बोर्ड अध्यक्ष, सचिव, निदेशक, संयुक्त सचिव, शिक्षा निदेशालय के दो उडऩदस्तों के साथ-साथ उपायुक्तों, पुलिस कप्तानों, एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारियों, सीबीएसई के रीजनल डायरेक्टर एवं बोर्ड अधिकारियों के उडऩदस्ते शामिल हैं। 
उन्होंने बताया कि नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों के इर्द-गिर्द 200 मीटर की परिधि में धारा-144 स्थानीय प्रशासन की ओर से लगाई जाएगी। बाहरी हस्तक्षेप रोकने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी और परीक्षा केंद्रों के आसपास की फोटोस्टेट की दुकानें परीक्षा के दौरान फोटोस्टेट के व्यवसाय के लिए बंद रहेंगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 13 जिलों में और चंडीगढ़ में परीक्षा केंद्रों की स्थापना की गई है। लेवल- एक परीक्षा के लिए प्रदेश में 402 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। लेवल- दो परीक्षा के लिए प्रदेश में 502 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं और लेवल- तीन परीक्षा के लिए 341 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। बोर्ड मुख्यालय पर एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहां से सभी परीक्षा केंद्रों की मानिटरिंग की जाएगी। आपातकालीन स्थिति में टेलीफोन नंबर 01664-254604 पर संपर्क किया जा सकता है। 
इस परीक्षा में 503 केंद्र अधीक्षक और 6539 सुपरवाइजर नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर पूर्ण अवधि के लिए 1642 आब्जर्वर भी नियुक्त रहेंगे ताकि परीक्षाएं सुचारू रूप से संचालित हो सके। 
एक फरवरी को लेवल- तीन की परीक्षा सुबह 10:30 से एक बजे तक चलेगी। दो फरवरी को लेवल- एक की परीक्षा सुबह 10:30 से एक बजे तक और लेवल- दो की परीक्षा दोपहर 3 से शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगी।                                     db

1 comment:

Unknown said...

center change hone ki baat chal rhi thi uska kya hua
kuch nhi
kyo
kyoki election najdik hn sarkar ko paiso ki jarurat h taki wo party ka parchar kr ske or hum bewkuf fir unko vote dekr jitwa de
samjhte nhi ho yaar
aap is kabil government k liye itna bhi nhi kr sakte
htet to itni hi dur aayega

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.