.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 25 January 2014

किसान मॉडल स्कूल में नए शैक्षणिक सत्र से होगा दाखिला

** दाखिले के लिए 9 फरवरी को होगी प्रवेश परीक्षा 
करनाल : शिक्षा विभाग की ओर से नए शैक्षणिक सत्र से किसान मॉडल स्कूल संचालित किए जाएंगे। किसान मॉडल स्कूल में दाखिले के लिए 9 फरवरी को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 8वीं व 10वीं कक्षा के विद्यार्थी शामिल होंगे। 
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा में मैरिट के आधार पर 9वीं व11वीं कक्षा में विद्यार्थियों का इस स्कूल में दाखिला होगा। हालांकि सभी सरकारी स्कूलों के आठवीं व दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को आवश्यक रूप से इस परीक्षा में भागीदारी करनी है, जबकि प्राइवेट स्कूलों के बच्चें इस परीक्षा में इनरोलमेंट कराने के उपरांत भाग ले सकते हैं। 27 जनवरी तक इनरोलमेंट होने हैं। 
स्कूल में मिलेगी फ्री शिक्षा 
किसान मॉडल स्कूल में विद्यार्थियों को नौंवी से 12वीं कक्षा तक फ्री शिक्षा मिलेगी। इन स्कूलों में बच्चों को आवासीय सुविधा देने का भी प्रावधान हैं, लेकिन करनाल में फिलहाल यह सुविधा नहीं मिल पाएगी। क्योंकि किसान मॉडल स्कूल की बिल्डिंग का निर्माण अभी नहीं हो सका है। फिलहाल यह राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल काछवा में कक्षाएं लगेंगी।
परीक्षा का टाइम जारी होना शेष : 
भिवानी बोर्ड ने परीक्षा की तारीख निश्चित कर दी है, लेकिन फिलहाल परीक्षा का टाइम निश्चित नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार बोर्ड की ओर से शीघ्र ही परीक्षा के आयोजन का पूरा शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा। 
"किसान मॉडल स्कूल में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 9 फरवरी को आयोजित होगी। परीक्षा का आयोजन भिवानी बोर्ड की ओर से कराया जा रहा है, जिसमें 8वीं व 10वीं के विद्यार्थी शामिल होंगे।"--आशा मुंजाल, डीईईओ करनाल। 
किसान मॉडल स्कूल का अपना भवन काछवा-कलामपुरा रोड पर बनाया जाएगा। इसके लिए पंचायत ने 10 एकड़ जमीन शिक्षा विभाग को लिखित में देना स्वीकार किया हुआ है। फिलहाल यह जमीन विभाग के नाम ट्रांसफर नहीं हुई है। जैसे ही जमीन स्कूल के नाम विभाग को ट्रांसफर हो जाएगी तो वहां पर स्कूल बिल्डिंग बनाई जाएगी। 
हॉस्टल व मैस जैसी सुविधाएं शामिल 
स्कूल परिसर में ही विद्यार्थियों के रहने के लिए हॉस्टल व मैस जैसी सुविधाएं जुटाई जाएंगी। स्कूल में हॉस्टल बिल्डिंग के साथ-साथ मैस भी बनाई जाएगी। लेकिन फिलहाल इन दोनों सुविधाओं में से कोई भी विद्यार्थियों को उपलब्ध नहीं हो सकेगी। 
बिना हॉस्टल के स्कूल की सुविधा पर सवाल 
किसान मॉडल स्कूल में जवाहर नवोदय विद्यालय की तरह सुविधाएं दी जानी है। लेकिन यह सुविधाएं हॉस्टल सुविधा बिना मिलना मुश्किल है। इस सुविधा एक सवाल यह भी उठ रहा है कि बिना हॉस्टल सुविधा के अन्य कस्बों के बच्चे इस स्कूल को लाभ कैसे ले सकते हैं                          db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.