.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 25 January 2014

सरकारी स्कूल कंप्यूटर लैब पर लटक सकता है ताला

** वेतन न मिलने से गुस्साए शिक्षकों ने काम नहीं करने की दी धमकी, आठ फरवरी को रोहतक में होगी बैठक 
** कंप्यूटर शिक्षकों का आरोप है कि इस संबंध में कंपनी अधिकारी केवल आश्वासन दे रहे हैं। 
गुडग़ांव : सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को कंप्यूटर ज्ञान देने की सरकार की योजना अधर में लटक सकती है। इन स्कूलों में कंप्यूटर लैब प्रोजेक्ट के लिए आउटसोर्सिंग पर कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती की गई थी। उन्हें अब तक वेतन नहीं मिला है। वेतन नहीं मिलने से गुस्साए शिक्षकों ने सरकार को चेताया है कि अगर उनकी समस्या का जल्द ही समाधान नहीं किया गया तो वे कंप्यूटर लैब का काम बंद कर देंगे। शिक्षकों के फैसले को देखते हुए शिक्षा विभाग भी गंभीर हो गया है जिसमें उन्होंने अपने क्षेत्र से संबंधित शिक्षकों का डाटा समेत पूरी जानकारी निदेशालय की जानकारी में दी है। 
क्या है मामला: 
स्कूलों में कंप्यूटर लैब प्रोजेक्ट को सुचारू रूप से चलाने के लिए शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर में कंप्यूटर लैब शिक्षकों की आउटसोर्सिंग पर भर्ती की थी। जिसमें हरियाणा को तीन हिस्सों में बांटते हुए निजी कंपनियों को कांट्रेक्ट दिया था। 
इस दौरान पिछले साल अगस्त 2013 में शिक्षकों की आउटसोर्सिंग पर भर्ती का जिम्मा श्रीराम न्यू हॉरिजोन्स कंपनी को सौंपा गया था। जिसमें 125 शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी। कंप्यूटर शिक्षकों का कहना है कि नियुक्ति के दौरान कंपनी ने 24 हजार रुपए सिक्योरिटी डिपोजिट के रूप में लिए गए थे। इसमें प्रतिमाह 12 हजार रुपए वेतन देने का कांट्रेक्ट भी किया गया था। लेकिन अगस्त के बाद से अब तक कंप्यूटर शिक्षकों को वेतन भी नहीं मिल पाया है। 
शुक्रवार को कंप्यूटर शिक्षकों की मीटिंग 
वेतन न मिलने से परेशान कंप्यूटर शिक्षकों ने शुक्रवार को कमला नेहरू पार्क में इकट्ठा होकर मीटिंग की। इस दौरान कई जिलों के शिक्षक भी पहुंचे। शिक्षकों ने संबंधित श्रीराम न्यू हॉरिजोन्स कंपनी के खिलाफ आंदोलन की तैयारी की जा रही है। 
बड़े प्रदर्शन की तैयारी में कंप्यूटर शिक्षक 
प्रदेश स्तर पर कंप्यूटर शिक्षकों के साथ हो रही ज्यादती के खिलाफ हरियाणा कंप्यूटर फैकल्टी एसोसिएशन के बैनर तले जिला स्तर पर कार्यकारिणी गठित की जा रही है। इसकी बैठक आठ फरवरी को रोहतक में होगी, जिसमें राज्य स्तरीय आंदोलन की घोषणा की जाएगी। एसोसिएशन ने आगामी बैठक को लेकर जिला स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। 
सोमवार को डीसी से मिलेंगे 
अपनी समस्या को लेकर राज्यपाल, मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री, जिला उपायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपने के बाद जिला उपायुक्त शेखर विद्यार्थी ने फिर से मिलने की बात कही। एसोसिएशन पदाधिकारी आने वाले हफ्ते में सोमवार को जिला उपायुक्त से मिलेंगे। 
"आउटसोर्सिंग पर भर्ती किए गए कंप्यूटर शिक्षकों को ज्वॉइनिंग के बाद से अब तक वेतन नहीं मिलने की जानकारी मिली है। जहां तक मुझे पता चला है कि निदेशालय की तरफ से संबंधित कंपनी को भुगतान कर दिया गया है। ऐसे में मामला सामने आने के बाद निदेशालय स्तर पर जांच की जा रही है।"--वंदना गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी, गुडग़ांव                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.