.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 30 January 2014

संगीनों के साये में रखे जाएंगे एचटेट के प्रश्न पत्र

भिवानी : पास होने के लिए प्रश्न पत्रों को लीक करने की घटनाएं आम होती हैं। एचटेट के प्रश्न पत्रों को संगीनों के साये में रखकर उनकी सुरक्षा की जाएगी। संबंधित जिला मुख्यालय के ट्रेजरी कार्यालयों में कड़ी सुरक्षा के बीच प्रश्न पत्र रखे जाएंगे। 
इस संबंध में शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों को पत्र प्रेषित किया है। इसमें बोर्ड प्रशासन ने लिखा है कि हरियाणा पात्रता परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा में जिला मुख्यालय स्थित खजाना कार्यालयों में रखने का फैसला किया गया है। बोर्ड के चेयरमैन व सचिव ने इस पत्र में एनसीटीई व सरकार की गाइडलाइन का जिक्र करते हुए कहा कि इस संवेदनशील व महत्वपूर्ण परीक्षा का संचालन जिला प्रशासन के सहयोग से करने की व्यवस्था है। प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के साथ साथ नकल रोकने व बाहरी हस्तक्षेप रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए जाने हैं। 
इसके तहत प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए जिला मुख्यालयों पर खजाना कार्यालयों में रखे जाने हैं और उन पर हथियार बंद गार्ड तैनात होंगे। 31 जनवरी से लेकर 1 फरवरी तक प्रश्न पत्र उक्त स्थानों पर रखे जाने हैं। प्रश्न पत्रों का पैकेट हर रोज सुबह साढ़े सात बजे परीक्षा केंद्र अधीक्षक की मौजूदगी में वितरण किया जाएगा। एक गेजेटेड आफिसर प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर तैनात किया जाएगा, जो 1 फरवरी को खजाना कार्यालय पर पहुंचकर कार्य शुरू होने की जानकारी देगा। उक्त अधिकारी बोर्ड व जिला प्रशासन की संयुक्त टीम से प्रश्न पत्र वितरण का कार्य करवाएगा। प्रश्न पत्र चंडीगढ़ के अलावा प्रदेश के 13 जिलों में भेजे गए हैं। 
परीक्षा केंद्रों के पास लागू की जाएगी धारा 144
एचटेट के दौरान परीक्षा केंद्रों के पास धारा 144 लागू की जाएगी। इसके साथ ही फोटोस्टेट की दुकानें परीक्षा के दौरान बंद रखी जाएंगी। 
शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. अंशज सिंह ने कहा कि एचटेट के प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा में रखा जा रहा है, ताकि लीक होने की घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि कई बार कुछ शरारती तत्व फर्जी प्रश्न पत्र बेचकर मासूम परीक्षार्थियों को चूना लगा देते हैं। इसलिए परीक्षार्थियों को बचने की आवश्यकता है।                                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.